जिस भी सो कॉल्ड महान पर्सनालिटी से आप प्रभावित है।

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

जिस भी सो कॉल्ड महान पर्सनालिटी से आप प्रभावित है,
लेकिन जब पता चले कि वो यौन उत्पीड़न कर रहा है/ किया है तो उसे खारिज करिए.
………..
क्या करें, जब ये पता चले कि शानदार, मानवीय और प्रगतिशील फिल्में, किताबें, नाटक, पेंटिंग, कविताएं रचने वाले का निजी जीवन यौन अपराधों से कलंकित है.

बोहेमियन राप्सोडी अपने समय के रॉक म्यूजिक सुपरस्टार फ्रेडी मर्करी (1946-1991) की जिंदगी की कहानी है. वे क्विन नाम के बैंड के लिए गाते थे और बोहेमेयिन राप्सोडी इसी ग्रुप का कंपोजिशन है. इस ग्रुप ने अपने समय में जो म्यूजिक बनाया, उसकी लोकप्रियता की बराबरी आज तक कम ही बैंड कर पाए हैं

मर्करी इमिग्रेंट थे और गे भी थे. उनकी मौत एड्स की वजह से हुई थी.

फ्रेडी मर्करी का असली नाम फारुख बलसारा था. वे भारतीय मूल के पारसी थे और उनका जन्म अफ्रीका के जिंजिबार में हुआ था.

बहरहाल, बोहेमियन राप्सोडी फिल्म (2018) ने भी कामयाबी के ऊंचे झंडे गाड़े. ये किसी जीवनी पर बनी सफलतम फिल्म है. 5 करोड़ डॉलर में बनी ये फिल्म 80 करोड़ डॉलर कमा चुकी है. ये फिल्म ढेरों अवार्ड जीत चुकी है और इस साल इसे चार ऑस्कर यानी एकेडमी अवार्ड मिले हैं

ये पुरस्कार इसे बेस्ट एक्टर, बेस्ट साउंड मिक्सिंग, बेस्ट साउंड एडिटिंग, बेस्ट फिल्म एडिटिंग कटेगरी में मिले. हालांकि बोहेमियन राप्सोडी बेस्ट फिल्म के लिए भी नॉमिनेटेड थी, लेकिन इसमें ग्रीन बुक ने बाजी मार ली.

इस फिल्म में फ्रेडी मर्करी बने रामी मलेक ने बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता तो एक दिलचस्प बात हुई. इस फिल्म के निर्माता ग्राहम किंग ने अवार्ड लेते समय बहुत कुछ कहा, लेकिन उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर का नाम नहीं लिया.

रामी मलेक ने भी तमाम लोगों का जिक्र करते हुए और शुक्रिया अदा करते हुए फिल्म के डायरेक्टर का जिक्र नहीं किया. इससे पहले भी जब इस फिल्म ने इस साल ड्रामा कैटेगरी में गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता, तो भी रामी मलेक ने फिल्म के डायरेक्टर का जिक्र नहीं किया. इस फिल्म के लिए ऑस्कर जीतने वाले किसी भी शख्स ने फिल्म के डायरेक्टर का नाम नहीं लिया.

तो क्या बोहेमियन राप्सोडी फिल्म किसी भूत या प्रेत या अदृश्य हाथों ने बनाई है? क्या ये फिल्म अपने आप बन गई है?

फिल्म के क्रेडिट रोल में डायरेक्यर ब्रायन सिंगर का नाम है. तो फिर कोई उनका नाम ले क्यों नहीं रहा है? दरअसल फिल्म की शूटिंग पूरी होने से चार हफ्ते पहले ब्रायन सिंगर को डायरेक्टर की भूमिका से निकाल दिया गया था. निर्माताओं ने इसकी वजह ये बताई कि ब्रायन सिंगर काम पर नियमित आ नहीं रहे थे और इससे फिल्म के प्रोडक्शन में बाधा आ रही थी.

ब्रायन पर यौन उत्पीड़न के आरोप

हालांकि ब्रायन को हटाए जाने का सच एक ऐसा रहस्य है जिसे सभी जानते हैं. इस फिल्म के निर्माण के दौरान ये खबर आई कि ब्रायन ने 2003 में एक याट पार्टी में 17 साल के एक लड़के के साथ यौनाचार की कोशिश की थी. इसके अलावा भी ऐसी खबरें आ रही थीं कि ब्रायन सेक्सुअल एक्सप्लोइटेशन के कई और मामलों में शामिल हैं.

ब्रायन पर आरोप है कि 2003 में एक पार्टी में 17 साल के एक लड़के के साथ यौनाचार की कोशिश की थी.

सेक्सुअल मिसकंडक्ट के खिलाफ अभियान #MeToo के जमाने में ये एक ऐसी बात है, जिसकी वजह से फिल्म से जुड़ा कोई भी शख्स ब्रायन का नाम तक नहीं ले रहा है. निर्माताओं ने ये फिल्म डेक्सटर फ्लेचर के निर्देशन में पूरी की, हालांकि तब तक फिल्म का काम लगभग समाप्त हो चुका था.

इस घटना ने कला, संस्कृति, लेखन और पत्रकारिता ही नहीं, लोकजीवन के तमाम क्षेत्रों को लेकर एक बहस छेड़ दी है. क्या किसी कलाकृति, पेंटिंग, म्यूजिक, फिल्म, किताब आदि का अच्छा होना इस बात से साबित होगा कि उसे बनाने वाले का निजी जीवन कैसा है?

क्या आरोपी व्यक्ति बना सकता है अच्छा सिनेमा?

एक सीधी लाइन तो ये खींची जा सकती है कि जिसका निजी जीवन अच्छा नहीं है, उसका काम कितना भी लोकप्रिय और सौंदर्यबोध से परिपूर्ण हो, उसे खारिज किया जाना चाहिए. इसके पीछे दो तर्क हैं. एक तो इससे कला क्षेत्र में लोगों को निजी जीवन को भी शुचितापूर्ण रखने का दबाव होगा और इसका प्रोत्साहन नहीं मिलेगा कि निजी जीवन में तमाम घपले करके भी कोई आदमी कामयाब और लोगों की नजरों में महान हो सकता है.

दूसरा, फिलॉसफी के स्तर पर किसी काम को उसके करने वाले से निरपेक्ष रूप से नहीं देखा जा सकता है. उस व्यक्ति की छाप अगर उसके काम पर है, तो उसके निजी जीवन से उसका काम कैसे अलग हो सकता.

यानी क्या एक कलाकार दिन में हत्याएं करके रात में मानवीय संवेदना वाली पेटिंग्स बना सकता है. क्या एक बलात्कारी बलात्कार करने के बाद फेमिनिज्म और स्त्री मुक्ति की कविताएं लिख सकता है?

इसलिए जब पता चल जाए, ऐसे लोगों के काम को खारिज किया जाना चाहिए.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author