डकवर्थ लुइस नियम से जीता पकिस्तान

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

बर्मिंगम
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चैंपियंस ट्रोफी के मैच में पाकिस्तान ने डकवर्थ लुइस नियम की मदद से 19 रनों से जीत हासिल कर ली है। जीत के लिए 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 27 ओवरों में तीन विकेट पर 119 रन बना लिए थे जब बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा । शोएब मलिक 16 और बाबर आजम 31 रन बनाकर क्रीज पर थे । पाकिस्तान को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए यह मैच जीतना होगा जरूरी था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 219 रन ही बना सकी थी। भारत से शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों ने आज बेहतरीन प्रदर्शन किया।
इससे पहले साउथ अफ्रीका ने धीमे विकेट पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। स्पिनरों ने साउथ अफ्रीका के तीन शुरुआती विकेट जल्दी ले लिए जिसके बाद तेज गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। डेविड मिलर (नाबाद 75) और क्रिस मॉरिस (28) अगर सातवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी नहीं करते तो साउथ अफ्रीका 200 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। मिलर का वनडे क्रिकेट में यह सबसे धीमा अर्धशतक था। उन्होंने 83 गेंदों में इसे पूरा किया लेकिन उस समय विकेट बचाकर खेलने की जरूरत थी। उनकी 75 रन की पारी में सिर्फ चार चौके थे। कागिसो रबाडा ने भी उनका बखूबी साथ देते हुए आठवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े जिसमें रबाडा ने 26 रन का योगदान दिया। साउथ अफ्रीका ने एक समय छह विकेट 118 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद इन तीनों ने टीम को 200 के पार पहुंचाया। पाकिस्तान के लिए बायें हाथ के स्पिनर इमाद वसीम ने दो और अजहर अली ने तीन विकेट लिए।
पाकिस्तानी स्पिनरों ने शुरुआत में काफी प्रभावी प्रदर्शन किया। वसीम ने 20 रन देकर दो और मोहम्मद हफीज ने 51 रन देकर एक विकेट लिया। दोनों ने 15 ओवर के भीतर ही शीर्षक्रम का सफाया कर दिया। नौवें ओवर में आए वसीम ने दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट लिया। उन्होंने फार्म में चल रहे हाशिम अमला (16) और खतरनाक बल्लेबाज एबी डि विलियर्स (0) को पविलियन भेजा। वनडे क्रिकेट में डि विलियर्स पहली बार खाता खोलने में नाकाम रहे।
हफीज ने क्विंटन डि कॉक (33) को पगबाधा आउट किया। हफीज और वसीम ने मिलकर 14 ओवर फेंके और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। फॉफ डु प्लेसिस (26) और डेविड मिलर ने रन तेजी से बनाने की कोशिश की लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं बना सके। तेज गेंदबाज हसन अली ने अपने स्पेल की दूसरी गेंद पर डु प्लेसिस को आउट किया। उस समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 22.2 ओवर में चार विकेट पर 90 रन था।अली ने कुछ ओवर बाद जेपी डुमिनी (8) और वेन परनेल (0) को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। डुमिनी ने बाबर आजम को कैच थमाया।
इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डि विलियर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। साउथ अफ्रीका ने धीमी शुरुअात करते हुए पांच ओवर में 20 रन बना लिए हैं। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के ओपनर्स क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला को खुलकर खेलने नहीं दिया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक