दिल्ली को हरा रॉयल चैलेंजर्स ने तोड़ा हार का क्रम

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक के बाद हर्षल पटेल की अगुआई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महज औपचारिकता के इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम लीग मैच में रविवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स को 10 रन से हराकर जीत के साथ अपने अभियान का अंत किया।

प्लेऑफ की दौड से पहले ही बाहर हो चुकी दोनों टीमों की इस जंग में आरसीबी के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम हर्षल (43 रन पर तीन विकेट), पवन नेगी (10 रन रन तीन विकेट) और ट्रेविस हेड (30 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 151 रन पर सिमट गई। शेन वॉटसन ने चार ओवर में सिर्फ 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया। आवेश खान ने भी एक विकेट हासिल किया। दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 45 जबकि श्रेयष अय्यर ने 32 रन बनाए। करुण नायर ने 26 रन का योगदान दिया।

इससे पहले आरसीबी की टीम कोहली (58) के अर्धशतक और सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (48) के साथ उनकी 66 रन की साझेदारी की बदौलत छह विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। कोहली ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और तीन चौके मारे। इन दोनों के अलावा आरसीबी का कोई बल्लेबाज 20 रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाया।

दिल्ली की ओर तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने चार ओवर में 21 देकर दो विकेट चटकाए जबकि कप्तान जहीर खान और शाहबाज नदीम ने एक-एक विकेट हासिल किया। आरसीबी की सात मैचों के बाद यह पहली जीत है और टीम 14 मैचों में सात अंक के साथ अंतिम स्थान पर रही।

दिल्ली की टीम 14 मैचों में 12 अंक के साथ छठे स्थान पर रही। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने दूसरी ही गेंद पर संजू सैमसन (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने टी20 में पदार्पण कर रहे आवेश खान की गेंद को पुल करने की कोशिश में मिड ऑन पर कोहली को कैच थमाया।

सलामी बल्लेबाज करुण नायर (26) ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर चौका, जबकि श्रेयष अय्यर (32) ने छक्का मारा। नायर ने हर्षल पटेल का स्वागत 3 चौकों के साथ किया, लेकिन शेन वॉटसन की गेंद को मिड विकेट पर केदार जाधव के हाथों में खेल गए। दिल्ली ने पावर प्ले में 2 विकेट पर 42 रन बनाए। ऋषभ पंत ने ट्रेविस हेड पर छक्का मारा, जबकि अय्यर ने हेड और चहल पर चौके मारे।

अय्यर इसके बाद हर्षल पटेल की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर वॉटसन को कैच दे बैठे। इस तेज गेंदबाज ने अगली गेंद पर मार्लन सैमुअल्स (0) को भी बोल्ड करके दिल्ली का स्कोर 4 विकेट पर 87 रन किया। दिल्ली ने रनों का सैकड़ा 14वें ओवर में पूरा किया। पंत ने हर्षल के इस ओवर मे 2 चौके मारे, लेकिन वॉटसन के अगले ओवर में सिर्फ तीन रन बने। दिल्ली को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 58 रन की दरकार थी। हेड ने कोरी एंडरसन (3) को विकेटकीपर विष्णु विनोद के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की मुश्किलें बढ़ाई।

पैट कमिंस (7) ने इसी ओेवर में छक्का जड़ा, लेकिन अंतिम गेंद पर लांग ऑफ पर कोहली को कैच दे बैटे। पंत ने अगले ओवर मे हर्षल पर छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में बोल्ड हो गए जिससे दिल्ली की जीत की रही सही उम्मीद भी टूट गई। अमित मिश्रा (7) और मोहम्मद शमी (9 बॉल में 21 रन) ने अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेले। टीम को अंतिम ओवर में 13 रन की दरकार थी। नेगी ने दूसरी गेंद पर शमी को स्टंप कराया और फिर अंतिम शाहबाज नदीम को आउट करके पारी का अंत किया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे आरसीबी की शुरुआत धीमी रही। पिछले दो मैचों में खाता खोलने में नाकाम रहे गेल ने जहीर के पहले ओवर में 2 चौकों के साथ शुरुआत की और फिर मोहम्मद शमी के लगातार ओवरों में छक्के मारे। विष्णु विनोद हालांकि 9 गेंद में सिर्फ 3 रन बनाने के बाद कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। आरसीबी की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 37 रन ही बना सकी।

कप्तान कोहली ने कोरी एंडरसन का स्वागत छक्के के साथ किया और नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। गेल ने 12वें ओवर में अमित मिश्रा पर छक्का जड़ा, जबकि कोहली ने भी इस लेग स्पिनर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। गेल हालांकि बाएं हाथ के स्पिनर नदीम की गेंद को मिडविकेट पर जहीर के हाथों में खेलकर पविलियन लौटे। उन्होंने 38 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके मारे।

आरसीबी के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन ट्रेविस हेड (2) गैरजरुरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। कोहली ने जहीर की गेंद पर एक रन के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जहीर का पारी का 17वां ओवर घटना प्रधान रहा। कोहली पहली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब जहीर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपकाया। कोहली ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा, लेकिन उससे अगली गेंद को लॉन्ग ऑफ पर नदीम के हाथों में खेल गए।

केदार जाधव (12) ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा। जाधव हालांकि अगले ओवर में कमिंस के सटीक निशाने का शिकार बने। कमिंस ने इसके बाद सचिन बेबी (12) लॉन्ग ऑन पर कोरी एंडरसन के हाथों कैच कराया। पवन नेगी (नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में एंडरसन पर लगातार तीन चौकों के साथ टीम का स्कोर 160 रन के पार पहुंचाया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक