11 राज्यों में 95 सीटों के लिए मतदान जारी, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला।

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

By- Saddam Karimi

लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प हो चला है । वहीं दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान जारी हैं. इस चरण में एक पूर्व प्रधानमंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. दूसरे चरण के मतदान में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर बीजेपी की हेमा मालिनी, बसपा के दानिश अली जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह भी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण के तहत 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था,

लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण गुरुवार को 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होगा. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा. इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान होगा.

ओडिशा में पांच लोकसभा और 35 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए गुरुवार को हो रहे मतदान के पहले दो घंटों में लगभग सात प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं महाराष्ट्र में लोकसभा के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को 10 सीटों पर सुबह नौ बजे तक 8.6 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार परभणी में 9.3 और नांदेड़ में 8.88 प्रतिशत मत पड़े.

लेकिन दिलचस्प लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे दूसरे चरण के मतदान के दौरान असम के पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 11.61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस चरण में कुल 69,10,592 मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

~ Via Saddam Karimi

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक