कर्नाटक में उपचुनाव सुरु आज 15 सीटों पर होगा मतदान

0

कर्नाटक में एक बार फिर 15 विधानसभा सीटों पर आज 5 दिसंबर उपचुनाव हो रहे है जो बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली 4 महीने पुरानी बीजेपी सरकार का भविष्य तय करेंगे. इस दौरान करीब 38 लाख वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. हम आपको बता दे कि मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है. जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा इन उपचुनावों के नतीजे सोमवार 9 दिसंबर को जारी होंगे. बता दें कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के 17 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने से ये सीटें खाली हो गई थीं. इनमें से 13 सीटों पर बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस का साथ छोड़कर आए नेताओं को उतारा है. 224 सदस्य वाली विधानसभा में सरकार बरकरार रखने के लिए येदियुरप्पा को 15 में से कम से कम 6 सीटें जीतना जरूरी है. लेकिन ये नतीजे एक बार फिर कर्नाटक की राजनीति में तूफान ला सकते हैं. अगर बीजेपी इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती है तो सरकार गिरने की नौबत आ सकती है.

विधानसभा सीटों पर ये उपचुनाव इसलिए हो रहे है क्योंकि यहां के 17 विधायकों को कुछ ही महीनों पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था. जिससे उनकी विधायकी खत्म हो गई और कांग्रेस-जेडीएस सरकार के इन विधायकों ने अचानक अपना इस्तीफा दे दिया था. जिससे कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार गिर गई. इसके बाद मामला विधानसभा स्पीकर के पास गया और स्पीकर ने सभी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया.

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार के लिए ये उपचुनाव काफी अहम हैं. अगर इन उपचुनावों में येदियुरप्पा सरकार को 6 सीटें हासिल नहीं होती हैं तो सरकार पर खतरे के बादल मंडराने लगेंगे. ऐसा होने पर कर्नाटक में एक बार फिर सियासी नाटक शुरू हो सकता है. कर्नाटक में 17 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस जेडीएस की सरकार गिर गई थी. जिसके बाद बहुमत साबित करने के लिए जरूरी जादुई आंकड़ा घटकर 104 हो गया था. बीजेपी ने विधानसभा में 105 विधायकों के साथ सरकार बनाई. लेकिन अब उपचुनाव के नतीजों के बाद बहुमत साबित करने का आंकड़ा बढ़ जाएगा.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।