दिवंगत नेता कांशीराम को कई बड़े बहुजन दिग्गजों ने इस तरह से किया नमन!

0

आज मशहूर दिवंगत नेता कांशीराम का जन्मदिन है. इस अवसर पर उन्हें कई लोगों ने याद किया और उनको श्रद्धापूर्ण भाव से नमन अर्पित किया.

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने कांशीराम को याद करते हुए एक तस्वीर शेयर किया और लिखा कि महान समाज सुधारक और दलित शोषित समाज के अधिकारों के लिए हमेशा लड़ते रहे. मान्यवर कांशीराम जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन।

वहीं सामाजिक राजनितिक चिंतक और विश्लेषक एवं चिकित्सक मनीषा बांगर ने भी कांशीराम को नमन करते हुए कहा कि कांशीराम जी बहुजनों और पिछड़े वर्गों के लिए जीवन भर लड़ते रहे. अपने जीवन में उन्होंने बहुजनों के लिए संघर्ष कर समाज सुधारक का काम किया. उन्हें सादर नमन।

दिल्ली विश्वविद्धालय के असिस्टेंट प्रोफेसर और सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मण यादव ने फेसबुक पर लिखा है कि आज कांशीराम का जन्मदिन है. सामाजिक न्याय की एक नई मुकम्मल ज़मीन रचकर ही हम उन फ़ासिस्ट, मनुवादी, सामंती ताक़तों को हरा सकते हैं. जब जब ऐसी कोशिशें की जाएँगी, तब तब ऐसी शख्सियतें अपनी हरेक ख़ूबियों व ख़ामियों के साथ याद की जाएँगी.नमन।

इसके साथ ही डॉ. सिद्धार्थ रामू ने कांशीराम को याद करते हुए लिखा कि जन्मदिन 15 मार्च को बहुजन समाज प्रेरणा दिवस के रूप में मनाता है। कांशीराम के संकल्प, रणनीति और कार्यनीति का परिणाम था कि उत्तर भारत में 1984 में बसपा जैसी राजनीतिक शक्ति का उदय हुआ,जिसने एक लंबे समय तक द्विज राजनीति के समीकरण को काफी हद तक बिगाड़ दिया। भाजपा-कांग्रेस जैसे दलों को बसपा के सामने कई बार घुटने टेकने पड़े।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटरऔर यू-ट्यूबपर जुड़ सकते हैं.)

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।