मूकसेना संगठन घर-घर बांट रहा है बाबा साहब की नि:शुल्क प्रतिमा और किताबें

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

By: Sushil Kumar

अमरोहा। उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के हसनपुर में एक संगठन “मूकसेना” नाम से सक्रिय है जिसके सभी सदस्य बहुजन वर्ग से आते हैं। 14 अप्रैल बाबा साहब अम्बेडकर जंयती पर इस संगठन द्वारा 200 से अधिक घरों में बाबा साहब की जड़ी हुई प्रतिमा व मोमबत्ती के पैकेट नि:शुल्क वितरित किये गए। इस संगठन में सभी युवा शामिल हैं जिसमें बड़ा वर्ग छात्रों का है जो अपने जेब खर्च से पैसा एकत्र कर भीमराव अंबेडकर की विचारधारा को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

बाबा साहब की प्रतिमा का माल्यर्पण करते हुए मूकसेना संगठन के युवा

यह संगठन लगभग 2 वर्ष से हसनपुर व आसपास के गांवो में सक्रिय है जिसका उद्देश्य गरीब, पीड़ित व पिछड़े वर्ग तक शिक्षा पहुँचना है जिसकी शुरुआत इन्होंने डॉ भीमराव अंबेडकर की विचारधारा को बहुजन वर्ग तक पहुँचाने से की थी।

 

संगठन के युवाओं की तस्वीर

बीते वर्ष 2017 में “मूकसेना” संगठन द्वारा बाबा साहब के जन्मदिवस पर अम्बेडकर जीवनी की किताबों को सैकड़ो घरों में वितरित किया गया था, साथ ही इस वर्ष की भांति गत वर्ष भी मोमबत्ती के पैकेट घर-घर तक पहुचाएं गए थे ताकि रात्रि में सभी घर एक साथ रोशन हों और दीपोत्सव जैसा माहौल हो।

बाबा साहब अम्बेडकर की तस्वीर व कैंडिल प्राप्त करतीं प्रसन्नचित महिला

जय भीम टी-शर्ट पहन बाबा साहब की विचारधारा फैलाते हेैं संगठन के युवा

यह गैर राजनीतिक युवा संगठन है जिसमें 100 से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। ये फेसबुक व व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी खूब सक्रिय रहते हैं। ये युवा बाबा साहब की जंयती को एक बड़े उत्सव के रूप में रूप में मनाते हैं जिसकी बानगी इनके 10 पांउड के केक और आतिशबाजियों से लगाई जा सकती है। इनके आहवान पर घर-घर भीम गीत गाये जाते हैं तो रात को भीम रागनी व गीतोत्सव भी क्षेत्र में खूब देखने को मिलता है।

बुजर्ग महिला को बाबा साहब की तस्वीर प्रदान करते हुए
संगठन के युवा बहुजनों के घरों में तस्वीर वितरित करते हुए

संगठन के अध्यक्ष दिनेश कुमार बताते हैं कि पूरे वर्ष यह संगठन बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए अपने स्तर से कार्य करता रहता है जिसमें नि:शुल्क कोचिंग देने के अलावा छोटे बच्चों के लिए स्टेशनरी का इंतजाम किया जाता है। भविष्य में इस संगठन का उद्देश्य गरीब बहुजन बच्चों तक शिक्षा को पहुंचाना व हर बच्चे को स्कूल तक ले जाना है जिसके लिए स्टेशनरी से लेकर आर्थिक रूप से भी मदद की जाएगी और निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था बड़े स्तर पर की जाएगी। साथ के साथ गरीब बहुजन लड़कियों की शादी के इंतजाम भी किये जायेगें।

यह जड़ित तस्वीर संगठन द्वारा नि:शुल्क वितरित की गयी थी

 भीम गीत गाती महिलाएं

वितरित की जाने वाली कैॆडिल व बाबा साहब की जड़ी तस्वीर

युवाओं द्वारा 10 पांउड का केक भी काटा गया

संगठन के बारे में जानकारी देते युवा

यह गैर राजनैतिक संगठन अभी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में सक्रिय है जो अन्य जिलों व राज्यों में भी काम करना चाहता है इनसे जुड़ने के लिए 8923692605,8445838995, 9012950029,8979873024 नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author