झारखंड पहले चरण चुनाव मतदान के दौरान एक बार फिर हुआ नक्सली हमला

0
Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

झारखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज जारी हैं. झारखंड में मतदान के बीच गुमला जिले में नक्सली हमले की खबर मिली है. मिली जानकारी के मुताबिक गुमला जिले के विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने एक पुल उड़ा दिया है. इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. गुमला के डिप्टी कमिश्रनर शशि रंजन ने बताया कि हमले की वजह से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा है और वोटिंग भी जारी है. जैसा कि आप सभी को पता है आज झारखंड विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान शुरु हो चुका है. इन चरण में 13 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे ये सभी सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में पड़ती हैं.

इन 13 में से छह सीटों पर सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में कुल 189 उमीदवार हैं जिसमें सबसे ज़्यादा 28 भवनाथपुर में हैं जबकी अति नक्सल प्रभावित चतरा सीट से सिर्फ़ 9 उमीदवारों ने ही परचा भरा है. महाराष्ट्र में महीने भर तक चले चुनावी दंगल के ख़त्म होने के बाद अब झारखंड की बारी है, यही वजह है कि पहले चरण के लिए सभी दलों ने कमर कस ली है. ख़ासतौर पर सत्तारूढ़ दल बीजेपी इन चुनावों को लेकर अति सतर्क है. हाल में उसे महाराष्ट्र में अपनी सरकार गंवानी पड़ी जबकि हरियाणा में उसे गठबंधन सरकार बनाने पर मजबूर होना पड़ा.

भारत के पूर्वी प्रदेश झारखंड में आदिवासी समुदाय की बड़ी आबादी है. यह प्रदेश अपनी खनिज संपदा और अलग संस्कृति के लिए विशेष रूप से पहचाना जाता है. हालांकि झारखंड में ग़रीबी भी काफ़ी ज़्यादा है. जिस तरह से हाल के कुछ विधानसभा चुनावों में बीजेपी का प्रदर्शन लगातार नीचे गिरा है, उस हालात में बीजेपी को झारखंड में भी विपक्षी दलों से कड़ी चुनौती मिलने के आसार दिख रहे हैं. यहां तक चुनाव से पहले ही बीजेपी की सहयोगी पार्टी आजसू ने अपना नाता तोड़ दिया था.इस चरण में सबसे ज़्यादा दिलचस्प लड़ाई लोहरदग्गा सीट पर है. यहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर ओरांव का मुकाबला राज्य कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव भगत से है.

इसी चरण में पलामू की बिश्रामपुर सीट भी है जहाँ से भाजपा के मौजूदा मंत्री राम चन्द्र चंद्रवंशी लड़ रहे हैं उनके ख़िलाफ़ कांग्रेस के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दुबे मैदान में हैं. इस चरण में और भी कई महत्वपूर्ण चेहरे हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं. कुछ चेहरे ऐसें भी हैं जो पूर्व मंत्री रह चुके हैं तो कुछ उम्मीदवारों पर भ्रष्टाचार के गंभीर मामले अदालतों में चल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने महागठबंधन बनाने की कोशिश की है जिसमें कांग्रेस के साथ झारखंड मुक्ती मोर्चा और आरजेडी शामिल हैं. इन सभी सीटों पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं क्योंकि शहरी इलाकों को छोड़कर ज़्यादातर मतदान केंद्र उन इलाकों में हैं जहां माओवादियों का बड़ा प्रभाव है.

वहीं झारखंड में मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा की खबर है. डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के एन त्रिपाठी ने पिस्टल लहराई है. इसके बाद नाराज लोग उग्र हो गए. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. कांग्रेस प्रत्याशी का कहना है कि उन्होंने आत्मरक्षा में पिस्टल निकाली थी. हाल ही में जब लातेहार और पलामू में नक्सलियों ने हिंसक वारदातों को अंजाम भी दिया है जिसमें पुलिसकर्मियों की मौत भी हुई है. ये हमले ऐसे वक़्त में हुए जब भारत के गृह मंत्री अमित शाह अपने प्रचार के दौरान नक्सलवाद को खत्म करने की बात बोल रहे थे. फिलहाल अभी झारखंड चुनाव के तीन चरण बाकी है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक