Home Social Economic कोरोना के बाद भूकंप का ताडंव, लाखों का हुआ नुकसान
Economic - Hindi - Politics - Social - Social Issues - June 22, 2020

कोरोना के बाद भूकंप का ताडंव, लाखों का हुआ नुकसान

देश में कोरोना आया साथ में अपने परेशानियों का सिलसिला लाया। जिसकी वजह से इस महामारी जो सबसे से ज्यादा परेशान हुआ वो था गरीब मजदूर। क्योंकि सरकार ना किसी को कही आने दे रही थी और ना कही जाने दे रही थी। किसी तरह रेलवे ने ट्रेन शुरू की लेकिन वो ट्रेन लोगों को एक दिन की जगह 10-10 दिन में उनके घर तक पहुंचा रही थी।

लेकिन अभी कोरोना थमा ही नहीं है की अब भूकंप ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पहले दिल्ली एनसीआर तो वहीं आज सुबह मिजोरम में भूकंप ने दस्तक दी। जहां सोमवार की सुबह मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसकी वजह से काफी नुकसान हुआ। साथ ही यहां मकानों में दरार आ गई, सड़कों को भी खासी नुकसान पहुंचा।

वहीं इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, और गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोराम थांगा से बात की और केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया है। लेकिन ये भरोसा कब तक खरा उतरेगा ये कोई नहीं जानता लेकिन जिस तरीके से भूकंप ने अपना कहर बरपाया उससे लोगों में खौफ बरकरार है। क्योंकि लोग अभी कोरोना खौफ से बाहर भी नहीं निकले की भूकंप ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लेकिन गनीमत की बात ये है कि इस भूकंप में किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ।

जानकारी के अनुसार, मिजोरम के चमफाई जिले में सोमवार सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.3 रही. भूकंप का केंद्र चमफाई जिले में जमीन से 20 किलोमीटर नीचे रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर लिखा कि मिजोरम में आए भूकंप के बाद मुख्यमंत्री जोराम थांगा जी से बात की, केंद्र की ओर से उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री से बात की और हालात का जायजा लिया।

आपको बता दें कि मिजोरम में 12 घंटे के अंदर दो झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि मकानों में दरार आ गई, इसके अलावा कई दफ्तरों को भी नुकसान पहुंचा है जबकि एक चर्च की छत भी टूट गई है। वहीं इस वक्त राज्य सरकार स्थानीय स्तर पर राहत कार्य चला रही है, इसके अलावा अन्य एजेंसियां भी काम में जुटी हैं। लेकिन वाकई ये लगातार आ रही आपदा ये सोचने पर मजबूर करती है की सभी के लिए ये 2020 एक काल बनकर आया है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

राम मंदिर भूमि पूजन पर बढ़ी मुश्किलें, अब इस बीजेपी नेता ने पीछे खींचे अपने हाथ !

कोरोना कब खत्म होगा ये कोई नहीं जानता लेकिन इस महामारी के बीच राम मंदिर का भूमि पूजन करना …