Home State Delhi-NCR गुजरात चुनाव : क्या वाकई में कांग्रेस मुसलमानों की कर रही है अनदेखी ?
Delhi-NCR - Social - State - October 24, 2017

गुजरात चुनाव : क्या वाकई में कांग्रेस मुसलमानों की कर रही है अनदेखी ?

BY SAYED SHAAD

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सूबे की पूरी सियासत हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी, राहुल गांधी और पीएम मोदी पर आकर टिक गई है. फिलहाल कोई छठा नजर नहीं आ रहा है. हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी के पीछे तीन बड़ी जातियां खड़ी हैं. हार्दिक पटेल के पीछे पटेल समाज, अल्पेश ठाकोर के पीछे ओबीसी समुदाय और जिग्नेश मेवाणी के पीछे दलित समुदाय खड़ा है. वहीं कांग्रेस इन तीनों को साथ लेकर चलने की भरपूर कोशिश कर रही है.

राहुल गांधी के भाषणों से गायब हैं मुसलमान

कांग्रेस हार्दिक,अल्पेश और जिग्नेश को लेकर इतनी गंभीर है कि अपने परंपरागत वोटरों को नजरअंदाज कर रही है. जी हां हम बात कर रहे हैं गुजरात के मुसलमानों की. यहां करीब 8 फीसदी मुसलमान हैं. दिलचस्प है कि राहुल गांधी के गुजरात दौरे में अब तक मुसलमानों का जिक्र तक नहीं किया गया है. अब तक की जो सूरत-ऐ-हाल है उसे देख कर कहा जा सकता है कि कांग्रेस पार्टी गुजरात चुनाव से ठीक पहले मुसलमानों की अनदेखी कर रही है. मुसलमानों को नजरअंदाज करने की एक और अहम वजह ये भी हो सकती है कि कांग्रेस हार्दिक,अल्पेश और जिग्नेश पर इसलिए भी ज्यादा फोकस कर रही है क्योंकि वोट प्रतिशत में वो मुसलमानों से कहीं ज्यादा है. गुजरात में 50 फीसदी से ज्ययादा ओबीसी समुदाय के लोग हैं. शायद इसिलिए राहुल गांधी के भाषणों से अबतक मुसलमान ओझल नजर आ रहे हैं.

 

हिंदुत्व की तरफ कांग्रेस
राहुल गांधी जब गुजरात दौरे पर पहुंचे तो द्वारकाधीश मंदिर भी गए. जहां उन्होंने मत्था टेका. वहीं गुजरात में राहुल गांधी तिलक लगाकर भाषण देते हुए भी नजर आए.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…