Home Social दलित बच्चों से साफ कराया गया सैफ्टिक टैंक, बुरी तरह बीमार पड़े बच्चे
Social - Southern India - August 4, 2017

दलित बच्चों से साफ कराया गया सैफ्टिक टैंक, बुरी तरह बीमार पड़े बच्चे

रामेश्वरम।एक तरफ जहां देश में दलितों को समाज में समानता दिलाने के लिए कई आंदोलन चलाये जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई जगहों पर दलितों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है जहां मानवता शर्मसार हो रही है। ताजा मामला रामेश्वरम के सरकारी स्कूल का है जहां दलित बच्चों से सेप्टिक टैंक साफ कराया गया। जिसके बाद बच्चे बुरी तरह बीमार पड़ गए।

इडिया टुडे की खबर के मुताबिक, रामेश्वरम के सरकारी स्कूल में प्रशासन के द्वारा दलित बच्चों से सैप्टिक टैंक साफ कराया गया। जिसके बाद सभी बच्चे बीमार पड़ गए। ये इलाका रामेश्वरम बस स्टॉप के पास है।

मामले में पीड़ित बच्चों के परिजनों ने स्कूल के इस रवैए पर गहरी नाराजगी जाहिर की है। छात्रों के परिजनों ने स्कूल प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि स्कूल टैंक से बुरी बदबू आने पर जबरन कक्षा छह और सात में पढ़ने वाले हमारे बच्चों से टैंक साफ कराए गए। बच्चों से ही स्कूल का टैंक खुलवाया गया। इस दौरान टैंक से जहरीली गैस निकली और बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ा। इस दौरान चार बच्चों ने उल्टी भी की।

एक पीड़ित दलित छात्र नवीन कुमार ने आपबीती सुनाते हुए बताया कि, ‘स्कूल में हमें परेशान किया जाता है। स्कूल प्रशासन हमसे जबरन साफ-सफाई करवाता है। ऐसा कई बार हो चुका है। इस बार हमसे सैप्टिक टैंक साफ कराया गया। इससे हम बीमार हो गए। कई छात्र तो अभी तक उल्टी कर रहे हैं। कई छात्रों को दस्त होने की भी शिकायत है।’

घटना के बाद नवीन और अन्य पीड़ित छात्रों के परिजन सदमे हैं। उनका कहना है कि वो जहां अपने बच्चों को सुनहरे भविष्य के लिए भेजते हैं वहां उनके साथ ऐसा बर्ताव किया जाता है। स्कूल में हमारे बच्चों के साथ ऐसा बर्ताव लंबे समय से किया जा रहा है। वहां हमारे बच्चों का इस्तेमाल महज काम के लिए किया जाता है।

इस घटना में जो सबसे शर्मनाक बात है वह यह है कि सफाई न करने पर बच्चों को फेल होने की धमकी दी जाती है। परिजनों ने बताया कि जब हमने इसकी शिकायत करने की कोशिश की तो उन्होंने हमें धमकी दी कि वो हमारे बच्चों को परीक्षा में पास नहीं होने देंगे। हमारे बच्चों को छात्रवृति से वंचित रखने की भी धमकी दी गई। मेरा बच्चा पिछले दस दिनों से हॉस्पिटल में भर्ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…