Home State Delhi-NCR राजस्थान में मुस्लिम गायक की पीट-पीटकर हत्या, वजह जानकर आप दंग रह जाएंगे
Delhi-NCR - Social - State - October 14, 2017

राजस्थान में मुस्लिम गायक की पीट-पीटकर हत्या, वजह जानकर आप दंग रह जाएंगे

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में एक लोक गायक आमद खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है. अमद खान की हत्या दरअसल मजहबी नफरतों की देन है और अफसोस की बात ये है कि इन दिनों पूरे मुल्क में नफरत की खेती बहुत उपजाऊ हो चली है. बहरहाल अब जरा जानते हैं कि अमद खान की हत्या की क्या वजह रही? आखिर क्यों अमद खान को पीट-पीट कर मौत के घाट उतार दिया गया?

आखिर अमद खान का कसूर क्या था?

दरअसल संगीत अमद खान की ‘हत्या’ की वजह बना. नवरात्रि के मौके पर दांतल गांव के भोपे रमेश ने अमद खान को एक खास राग में गाने को कहा, ताकि मंदिर में देवी प्रकट हों.. अमद खान ने अपने सुर निकाले, लेकिन वो भोपे की मांग के मुताबिक गाने में नाकाम रहे. भोपे रमेश को लगा कि उन्होंने जानबूझकर वो राग नहीं निकाला जिससे देवी प्रकट होतीं. इसी बात पर अमद खान की पिटाई शुरू हुई. जिसके बाद उन्हें पीट-पीट कर मार डाला गया.

दांतल गांव से मुसलमान कर रहे हैं पलायन

इस घटना के बाद जैसलमेर के दांतल गांव में खामोशी पसरा है. वहीं गांव से मुसलमान पलायन को मजबूर हैं. तकरीबन 100 लोग पलायन कर चुके हैं. डरे सहमे मुस्लिम परिवारों ने गांव छोड़ कर जैसलमेर शहर में पनाह ली है. घटना से डरे सहमे हुए मुस्लिम परिवार ऐसी जल्दी में गांव से भागे हैं कि अपने जानवरों ‘घोड़ों और बकरियों’ तक को गांव में ही छोड़ आए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…