Home Social आज से शुरू होगा ‘इंदिरा’ कैंटीन, 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन,राहुल गांधी करेंगे लांचिंग
Social - August 16, 2017

आज से शुरू होगा ‘इंदिरा’ कैंटीन, 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन,राहुल गांधी करेंगे लांचिंग

बेंगलुरु : देश में खाने की समस्या को देखते हुए कर्नाटक को भूख से बचाने और श्रमिक वर्ग, गरीब प्रवासियों को सस्ती दरों पर भोजन मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य सरकार बुधवार से समूचे बेंगलुरु में ‘इंदिरा कैंटीन’ शुरूआत करने जा रही है. जहां 10 रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना की लॉन्चिंग कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के हाथों होगी.
सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा, कि मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि बुधवार से बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन सरकार खोलने जा रही है, जहां हर दिन शहर के श्रमिक और गरीब प्रवासी सस्ते में भोजन करेंगे. प्रारंभिक चरण में, 101 कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन उपलब्ध करायेगी. यहीं नहीं रात का खाना भी यहां 10 रुपये में लोगों को मुहैया कराया जाएगा.

सिद्धारमैया ने कहा, कि हम इस कैंटीन का शहर के गरीब पर पड़े अच्छे और बुरे प्रभाव का अध्ययन कर राज्य के अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी तरह के कैंटीन आगे खोलेंगे. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के पास ही वित्त मंत्रालय है. उन्होंने चालू वित्त वर्ष (2017-18) में सभी 198 वार्डों में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के प्रसिद्ध ‘अम्मा’ कैंटीन की तर्ज पर कैंटीन चलाने के लिए बजट में प्रावधान किया है.

सिद्धारमैया ने कहा, कि हमारा लक्ष्य कर्नाटक को भूख से निजात दिलाना है. राज्य में हर महीने गरीबी रेखा से नीचे वालों को ‘अन्न भाग्य योजना’ के 7 किलोग्राम चावल मुफ्त प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें दो वक्त का भोजन मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Remembering Maulana Azad and his death anniversary

Maulana Abul Kalam Azad, also known as Maulana Azad, was an eminent Indian scholar, freedo…