Home Social बजट 2018 देखकर हतास हुए नौकरी वाले, पड़ेगा कारोबारियों से ज्यादा टैक्स
Social - State - February 2, 2018

बजट 2018 देखकर हतास हुए नौकरी वाले, पड़ेगा कारोबारियों से ज्यादा टैक्स

Aqil Raza ~

मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखरी बजट यानी 2018 का आम बजट हम लोगों के बीच आ चुका है। इस बजट से ज्यादातर जो देशवासी हैं वो नाराज़ हैं। या यूं कहिए की कि उनके मतलब का बजट नहीं हैं। जिस तरह की उम्मीद लोगों ने लगा रखी थी उसके अनुकूल बजट में कुछ भी नहीं हैं।

बजट में एक आम व्यक्ति के लिए तो कुछ भी नहीं है, एक नोकरी-पैशा करने वालों ने ये आस लगाई थी की उनके लिए इनकम टेक्स में कुछ छूट मिल जांए, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ आज भी वो उतना ही टेक्स देंगे।

इस बजट में एक दिलचस्प आंकड़ा ये मिलता है कि नौकरी पैशा वाले विज़नेस मैन से ज्यादा टैक्स देते हैं, आपको बता दें की 2016 17 में 1.89 करोड़ वेतनभोगियों से 1.44 लाख करोड़ इनकम टैक्स जमा किया। औसत निकालेगें तो जो नौकरी में है उस एक व्यक्ति ने 76,306 रुपय टेक्स दिया।

वहीं आगर हम बात करें बिसनिस मैन या कारोबारी की तो 1.88 कोरड़ कारोबारियों ने 48 हज़ार करोड़ इनकम टोक्स जमा किया। और इस तबके का औसत एक आदमी का बनता है 25,753 रु, अब आप देख सकते है कि एक नौकरी करने वाले ने 76 हजार 306 रुपय दिए और एक कारोबारी ने मात्र 25 हजार रुपये दिए। अब सवाल उठता है कि ऐसा क्यों है, आप खुद समझ सकते हैं कि इससे किसको फायदा होने वाला है। मोदी सरकार ने किन लोगों को ज्यादा तरजीह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…