Home Social Culture अब स्मार्टफ़ोन से घर बैठे रूपये कमाना हुआ आसान
Culture - May 27, 2017

अब स्मार्टफ़ोन से घर बैठे रूपये कमाना हुआ आसान

नई दिल्लीः हो सकता है कि जब आप किसी की मदद करते है तो उसके बदले कुछ नहीं लेते है. क्योंकि ये आपका आत्मीय भाव हो. लेकिन कॉर्पोरेट जगत में हर किसी काम का एक दाम है. आपने यदि किसी कंपनी को कोई ग्राहक दिया है तो उसके बदले आपको भी पेमेेंट की जाएगी. आजकल मोबाइल ऐप के जरिए कुछ कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहक और नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए भी पैसा देती हैं सीधे शब्दों में कहें तो इसे तारीफ करना भी कह सकते हैं. यानि आपने किसी कंपनी की कोई सुविधा ली और उसे किसी और को रेफर किया और उसने साइन अप किया तो आपको उसका पैसा दिया जाएगा. ऐसी ऑफर्स बैंकिंग, कैब सर्विस, ई वॉलेट और ट्रैवलिंग क्षेत्र की कंपनियों में ज्यादा दी जा रही है.
बैंक क्रेडिट कार्ड के रेफर भी देते हैं पैसे
कुछ बैंकों क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को बढ़ाने के लिए रेफरल स्कीम शुरू कर रखी है. आपने जिसे रेफर किया है अगर उसने साइन अप किया है तो आपको पैसा दिया जाएगा भले ही उसने इसे इस्तेमाल किया है या नहीं. सिटी बैंक पांच रेफरल पर 9999 तक रुपए देती है. यानी हर रेफरल पर 2 हजार रुपए दिए जाते हैं.
‘UBER दोस्त’ के जरिए करें ड्राइवर रेफर
उबर की इस सेवा में अब तक कई लोग तो लाखों कमा चुके हैं. कंपनी ने अपना एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है “उबर दोस्त”. इसको साइनअप करिए और अपनी जान-पहचान के ड्राइवर को रेफर करें. बदले में कंपनी की ओर से उबर आपको इनाम के तौर पर पैसा देता है. बताया जाता है कि कई लोग तो महीने में लाखों रुपया कमा रहे हैं.

UBER को राइडर्स रेफर करने पर भी कमाएं
अगर आप किसी को उबर की सेवाएं लेने के लिए रेफर करते हैं तो कंपनी में बदले में आपको 150 रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा आपको अगली 3 राइड के लिए 50 से 75 रुपए तक का डिस्काउंट भी देगी.

ICICI बैंक ई वॉलेट रेफर से कमाए पैसे
आईसीआईसीआई बैंक की ई वॉलेट सेवा को अगर आप दोस्तों को रेफर करेंगे तो आपको प्रति रेफर 50 रुपए दिए जाएंगे. इसमें ज्यादा से ज्यादा से 250 रुपए तक कमा सकते हैं.

BHIM ऐप रेफर करने पर भी आपके एकाउंट में आएगा पैसा
कैशलेस लेनदेने के लिए केंद्र सरकार ने भीम ऐप शुरू किया है. इसकी तारीफ कर अगर आप एक कस्टमर जोड़ते हैं और उसने तीन बार ट्रांजैक्शन करता है तो आपको 10 रुपए मिलेंगे.

Make My Trip से भी कमाएं Money
मेक माई ट्रिप ट्रैवेल एजेंसी की वेबसाइट है. इसमें भी रेफर करने वालों को इनाम दिया जाता है. इसमें अगर आपने किसी को रेफर किया है तो 600 रुपए मिल सकते हैं और अगर उस कस्टमर ने बुकिंग तो 800 रुपए तक मिलेंगे. लेकिन इसमें आप ज्यादा से ज्यादा 7 हजार रुपए ही कमा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…