Home Gujarat EVM और VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका की खारिज, गुजरात काउंटिंग में दखल देने से किया इनकार
Gujarat - Social - State - December 16, 2017

EVM और VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका की खारिज, गुजरात काउंटिंग में दखल देने से किया इनकार

By- Aqil Raza

गुजरात कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करके 25 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों के सत्यापन की मांग की थी. कपिल सिब्बल और कमलनाथ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट इलेक्शन कमीशन को निर्देश दे कि EVM में डाले गए 20% वोटों का मिलान VVPAT से किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका पर गुजरात काउंटिंग में दखल देने से इनकार कर दिया है.

SC ने कांग्रेस की पिटीशन खारिज करते हुए कहा कि इसमें कोई मेरिट नहीं है। बता दें कि गुजरात इलेक्शन में 100% VVPAT मशीनों का इस्तेमाल किया था। कांग्रेस ने वोटिंग के दौरान गड़बड़ी के आरोप लगाए थे।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव सुधार को लेकर अलग से जनहित याचिका दाखिल की जाए. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड ने कहा कि कोर्ट चुनाव आयोग के फैसले में तब तक दखल नहीं दे सकता जब तक याचिकाकर्ता ये साबित ना करे कि आयोग का फैसला मनमाना है.

 

कांग्रेस पिछले कई चुनावों को लोकर इवीएम और चुनाव आयोग पर भी सवाल उठाती रही है. वहीं कांग्रेस ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव में वोट डालने के बाद नरेंद्र मोदी पर राणिप में रोड शो करने का आरोप भी लगाया था। और इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की थी. कांग्रेस का कहना है कि EC बंधक और कठपुतली की तरह काम कर रही है।

कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को आचार संहिता को तोड़ने की शिकायत इलेक्शन कमीशन से की. कांग्रेस स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “चुनाव आयोग नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेताओं के खिलाफ आचार संहिता तोड़ने पर कोई कार्रवाई नहीं करता। लेकिन एक इंटरव्यू के बाद राहुल गांधी को नोटिस जारी कर दिया जाता है। EC बंधक और कठपुतली की तरह काम कर रहा है।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…