Home International Environment गुड गवर्नेंस इंडेक्स: 9 क्षेत्र में किसी में भी नंबर-1 नहीं मॉडल स्टेट गुजरात, सबसे निचले पायदान पर बीजेपी शासित 3 राज्य
Environment - Hindi - Political - Politics - Social - Social Issues123 - December 27, 2019

गुड गवर्नेंस इंडेक्स: 9 क्षेत्र में किसी में भी नंबर-1 नहीं मॉडल स्टेट गुजरात, सबसे निचले पायदान पर बीजेपी शासित 3 राज्य

भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद साल 2014 में इसका फैसला किया गया था। इस मौके पर केंद्र सरकार सुशासन सूचकांक जारी करता है। इसके तहत नौ मानकों पर राज्यों के विकास और वहां के गवर्नेंस का पैमाना मापा जाता है। बुधवार (25 दिसंबर) को केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स रिपोर्ट जारी किया। इसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। बीजेपी गुजरात को विकास का मॉडल स्टेट मानती रही है लेकिन 18 बड़े राज्यों की रैंकिंग में गुजरात टॉप फाइव में स्थान नहीं बना सका। उसका नंबर छठे स्थान पर है।

बीजेपी शासित कई राज्य सबसे निचले पायदान पर हैं। हालांकि, कर्नाटक तीसरे स्थान पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कामयाब रहा। मसलन समग्र सूचकांक में तमिलनाडु पहले स्थान पर जबकि महाराष्ट्र दूसरे, कर्नाटक तीसरे, छत्तीसगढ़ चौथे, आंध्र प्रदेश पांचवें स्थान पर है। कम्पोजिट लिस्ट में सबसे निचले पायदान पर गोवा, झारखंड और उत्तर प्रदेश हैं।

जिन नौ मानकों पर राज्यों की रैंकिंग जारी की गई है उनमें कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र, वाणिज्य एवं उद्योग, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सार्वजनिक अवसंरचना व उपयोगिताएं, आर्थिक सुशासन, समाज कल्याण एवं विकास, न्यायिक व सार्वजनिक सुरक्षा, और पर्यावरण है। इन सभी क्षेत्रों या सेक्‍टरों को कुल मिलाकर 50 संकेतकों पर मापा गया है। संबंधित मूल्‍य की गणना के लिए किसी भी गवर्नेंस सेक्‍टर के तहत विभिन्‍न संकेतकों को अलग-अलग भारांक (वेटेज) दिया गया है।

कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र में मॉडल स्टेट गुजरात सातवें नंबर है, उसे कुल 0.61 स्कोर हासिल हुए हैं। मध्य प्रदेश इस पैमाने पर 0.73 स्कोर के साथ नंबर वन पायदान पर है। वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र में गुजरात का स्थान 0.92 स्कोर के साथ पांचवां है, जबकि इस क्षेत्र में झारखंड पहले पायदान पर है।

मानव संसाधन विकास क्षेत्र में गुजरात सातवें नंबर है, जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य में 11वें, सार्वजनिक अवसंरचना व उपयोगिता के क्षेत्र में दूसरे, आर्थिक सुशासन के क्षेत्र में चौथे, समाज कल्याण एवं विकास के क्षेत्र में 12वें स्थान पर है। न्यायिक व सार्वजनिक सुरक्षा क्षेत्र में भी गुजरात पिछड़ा है। उसे इस मामले में 11वीं रैंकिंग मिली है। पर्यावरण के क्षेत्र में भी गुजरात को 11वां स्थान दिया गया है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…