Home Gujarat राधनपुर सीट: अल्पेश ठाकोर Vs लाविंग जी ठाकोर, कौन मारेगा बाजी ?
Gujarat - Social - State - December 14, 2017

राधनपुर सीट: अल्पेश ठाकोर Vs लाविंग जी ठाकोर, कौन मारेगा बाजी ?

2019 लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखे जा रहे गुजरात विधानसभा चुनाव में आज चौदह जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इन 93 सीटों में कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी है। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए अल्पेश ठाकोर भी इस फेज में राधनपुर से चुनावी मैदान में हैं। वहीं अल्पेश के मुकाबले में बीजेपी ने शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले लविंग जी ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है।

 

कौन हैं अल्पेश ठाकोर ?

अल्पेश इस बार गुजरात में युवा नेता के तौर पर उभरकर सामने आए हैं। अल्पेश ओबीसी समाज से आते हैं। तकरीबन 54 फीसदी आबादी गुजरात में ओबीसी समाज की है। इसलिए अल्पेश हाल के सालों में मजबूत ओबीसी नेता के तौर पर उभर कर सामने आए हैं। वहीं ओबीसी वोट बैंक पर भी अल्पेश की अच्छी पकड़ मानी जाती है। गुजरात की राजनीति में अल्पेश ठाकोर का नाम करीब तीन साल पहले तब सुर्खियों में आया था जब उन्होंने अवैध शराब की बिक्री के खिलाफ मोर्चा खोला था। उन्होंने ठाकोर सेना का गठन करके देशी शराब के अड्डों पर छापे मारे. धीरे-धीरे ठाकोर समाज का समर्थन उन्हें मिलने लगा। देखते ही देखते गुजरात को अल्पेश ठाकोर के तौर पर एक मजबूत ओबीसी नेता भी मिल गया।

कौन हैं लविंगजी ठाकोर?

लविंग जी ठाकोर के बारे सबसे दिलचस्प बात हम आप को पहले यह बता दें कि हाल के दिनों में ही चुनावी प्रचार के दौरान वो कह गए कि अबकी बार गुजरात में कांग्रेस आ रही है। बहरहाल लविंग जी ठाकोर टिकट बटने से पहले कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करते नजर आ रहे थे। उन्हें टिकट मिलने की पूरी उम्मीद थी लेकिन जैसे ही कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर को टिकट दिया, लविंगजी ठाकोर ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया। बीजेपी का दामन थामकर विधानसभा पहुंचने की कोशिश में अल्पेश के मुकाबले आज चुनावी मैदान में हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…