Home Social Health सरकार को बिना जानकारी दिए बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा की लांच, नोटिस होगा जारी !
Health - June 24, 2020

सरकार को बिना जानकारी दिए बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा की लांच, नोटिस होगा जारी !

बाबा रामदेव की कंपनी ने जिस दवा से कोरोना (COVID-19) के इलाज का दावा किया था, उस दवा के विज्ञापन पर भारत सरकार ने रोक लगा दी है. जी हां, सरकार का मानना है कि पतंजलि को केवल इम्युनिटी बूस्टर की दवा बनाने का लाइसेंस दिया गया था, जिसके बाद भी उन्होंने ये दवा बनाई. अब पतंजलि के विज्ञापन पर रोक लगा दी गई है.

दरअसल, पतंजलि की ओर से कोरोना की दवा बताकर लांच की गई कोरोनिल और श्वासारि दवा विवादों में घिर गई है. केंद्रीय मंत्रालय की ओर से दवा के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने और उत्तराखंड सरकार से इस संबध में जवाब-तलब करने के बाद प्रदेश सरकार ने पल्ला झाड़ लिया है. प्रदेश के आयुष विभाग का कहना है कि पतंजलि को इम्युनिटी बूस्टर बनाने का लाइसेंस दिया गया था. कोरोना की दवा कैसे बना ली और दवा की किट का विज्ञापन क्यों किया गया इसका पता लगाया जाएगा. इस पर आयुष ड्रग्स लाइसेंस अथॉरिटी की ओर से पतंजलि को नोटिस जारी किया जाएगा.

वहीं अब आयुर्वेद ड्रग्स लाइसेंस अथॉरिटी के प्रभारी डॉ.वाईएस रावत का कहना है कि पतंजलि को इम्युनिटी बूस्टर और बुखार, खांसी की दवा बनाने का लाइसेंस दिया गया था. कोरोना दवा बनाने का कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है. इस पर पतंजलि को नोटिस जारी किया जाएगा. पतंजलि इस दवा कोई विज्ञापन नहीं कर सकती है.

इसके अलावा केंद्रीय आयुष मंत्रालय की ओर से दवा के प्रचार प्रसार पर रोक लगाने के संबंध में आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आयुष मंत्रालय की ओर से दवा के प्रचार प्रसार पर रोक लगाने के संबंध में हमारी दवा और किया गया दावा दोनों पूरी तरह सही हैं. केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इनसे जुड़ी कुछ जानकारियां मांगी थीं, जो उपलब्ध करा दी गई हैं.

बता दें कि पतंजलि ने इस दवा का विज्ञापन जारी करने से पहले दवा की टेस्टिंग और ट्रायल के बारे में सरकार को कोई जानकारी नहीं दी थी.बाबा रामदेव “कोरोनिल” नामक जिस दवा द्वारा कोरोना को ठीक करने का दावा कर रहे हैं उसे जांचा गया है या नही ये भी साफ नही है. जिसके बाद सरकार ने पतंजलि विज्ञापन पर रोक लगा दवा की जानकारी मांगी है. हालांकि अब देखना ये होगा कि बाबा रामदेव की कोरोनिल जांच में कितनी सही पाई जाती है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …