Home State Delhi-NCR लॉकडाउन 4.0 की तैयारी, बस-मेट्रो शर्तों के साथ होंगी शुरु!
Delhi-NCR - Hindi - Political - Social - May 16, 2020

लॉकडाउन 4.0 की तैयारी, बस-मेट्रो शर्तों के साथ होंगी शुरु!

लॉकडाउन 4.0 को लेकर राजधानी दिल्ली में तैयारियां की जा रही है. जिसके लिए दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारियां भी कर ली है. कुछ दिनों पहले ही दिल्ली सरकार ने दिल्लवासियों से उनके सुझाव मांगे थे कि लॉकडाउन के दौरान सरकार को किन गतिविधियों में छूट देनी चाहिए और किन गतिविधियों में पाबंदी लगानी चाहिए. जिसके बाद दिल्लीवासियों ने सुझाव भेजे. दिल्लीवासियों और सरकार के सुझाव के आधार पर लॉकडाउन 4 की तैयारी कर ली गई है.

दरअसल, रविवार के बाद लॉकडाउन-4 की शुरुआत हो जाएगी. जिसको लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है लेकिन अब उन्हें केंद्र सरकार की अनुमति का इंतजार है. लॉकडाउन 4 में एहतियात बरतने के साथ रियायते दी जाएंगी. बाजार और सार्वजनिक परिवहन खोलने और पूरी दिल्ली में मजदूरों की आवाजाही की इजाजत दी जाएगी. इसके साथ ही पूरी गतिविधियों की रियायतों के दौरान मास्क लगाना और समाजिक दूरी बनाए रखना जरुरी होगा.

वहीं शुक्रवार को प्रेस वार्ता में मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. इसमें दो मुख्य बातों पर जोर दिया है। पहला, मास्क अनिवार्य करना, घर से कोई भी व्यक्ति बगैर मॉस्क के न निकले। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का हर कीमत पर पालन हो। सत्येंद्र जैन ने बताया कि ज्यादा बसें नहीं चलेंगी, लेकिन जो चलेंगी उनमें भी समाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए हर बस में केवल 20 यात्रियों ही यात्रा कर पाएंगे.


इसके अलावा मेट्रो को भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कम क्षमता पर चलाया जाएगा. जबकि बाजारों को भी खोला जाना है. बाजारों को एक दिन में 25-50 फीसदी तक ही खोला जाएगा जो ऑड-इवन नियम के अनुसार खुलेंगी. सुझाव में बाजार खुलने की भी समय सीमा तय की गई है कि सप्ताह में केवल तीन दिन ही खोला जाए. यह सभी प्रस्ताव केंद्र सरकार को दिल्ली सरकार की ओर से दिए गए है. जिन पर केंद्र सरकार की सहमति होगी उसी को लागू किया जाएगा. सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि अगर मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हैं तो 90-95 फीसदी तक संक्रमण से बचाव संभव है. साथ ही लोगों को बार-बार अपने हाथ धोने की आदत भी डालनी होगी.

बता दें कि 18 मई से लॉकडाउन 4.0 का आगाज़ हो जाएगा. जिसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से गतिविधियों को चालू किए जाने की संभावना है. लेकिन अपनी तरफ से दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से लिए सुझावों को केंद्र सरकार के सामने पेश किया है. दिल्ली सरकार का कहना है कि जिन गतिविधियों पर केंद्र सरकार मंजूरी देगी केवल उन्ही को लागू किया जाएगा. हालांकि अब देखना ये होगा कि आखिरकार लॉकडाउन के चौथे चरण में किन-किन चीजों पर रियायते मिलती है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …