Home Social Health देश में कोरोना के सर्वाधिक मामले आए सामने, चार लाख के पार पहुंचे कोरोना के मरीज
Health - Political - Politics - June 21, 2020

देश में कोरोना के सर्वाधिक मामले आए सामने, चार लाख के पार पहुंचे कोरोना के मरीज

चीन के वुहान से शुरु हुए कोरोना के कहर ने भारत में अपना कहर तेजी से बरपाना शुरु कर दिया है. दुनियाभर में कोरोना से प्रभावित भारत चौथा देश है. वहीं देश के तीन राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और राजधानी दिल्ली कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. अब देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार हो चुकी है.

दरअसल, 20 जून की देर शाम तक देश में चार लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गए है. बताते चले कि भारत में सबसे पहले 30 जनवरी को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था. इसके 109 दिन बाद मतलब 18 मई को देश में एक लाख मरीज हो चुके थे फिर तो कोविड ने खतरनाक रफ्तार पकड़ी और अगले 15 दिन में यानी 2 जून को संक्रमितों की संख्या 2 लाख पार हो गई. जिसके बाद दो लाख से तीन लाख मरीज पहुंचने में केवल 11 दिन लगे. तीन लाख से चार लाख मरीज सबसे तेज महज सात दिन ही लगे.

हालांकि इस बीच राहत की बात ये रही कि भारत में कोरोना के केस की बढ़त में 142 दिन लगे तो वहीं कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका में 7 अप्रैल को ही चार लाख मरीज हो चुके थे. सर्वाधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत टॉप-4 देशों के मुकाबले सबसे धीमी गति से यहां तक पहुंचा. अमेरिका में सबसे तेज 79 दिन में चार लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटव हो गए थे. 19 जनवरी को वहां कोविड का पहला मामला आया था, जिसके 72 दिन बाद दो लाख और उसके सात दिन बाद ही यानी 7 अप्रैल को यह आंकड़ा चार लाख मरीज तक पहुंच गया.

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण मामले में ब्राजील दूसरे पायदान पर है. ब्राजील में 91 दिन में तीन लाख मरीज हुए. 26 फरवरी को यहां कोरोना का पहला मामला आया था और 27 मई को संक्रमितों की संख्या चार लाख पहुंच गई. वहीं तीसरे पायदान पर रुस है. रूस में 101 दिन में चार लाख मरीज हुए. रुस में पहला मामला 31 जनवरी को दर्ज किया गया था और 31 मई को कुल मरीजों की संख्या चार लाख हो गई. वहीं 30 जनवरी को पहला मामला दर्ज होने के बाद भारत 142 दिन बाद तीन लाख के खतरनाक आंकड़ों को छूना वाला चौथा और सबसे धीमा देश बना. राहत की बात ये है कि इन तीन देशों के मुकाबले भारत का रिकवरी रेट ज्यादा सही माना गया है.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 15,413 नए मामले सामने आए हैं और 306 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4,10,461 हो गई है, जिनमें से 1,69,451 सक्रिय मामले हैं, 2,27,756 लोग ठीक हो कर घर भेजे जा चुके हैं. जबकि अब तक कुल 13,254 लोगों की मौत हो चुकी है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …