Home Language Hindi CM योगी की ‘बदले’ वाली कार्रवाई पर बोलीं प्रियंका- भारत की आत्मा में ‘बदला’ जैसे शब्द की जगह नहीं
Hindi - Political - Politics - Social - December 30, 2019

CM योगी की ‘बदले’ वाली कार्रवाई पर बोलीं प्रियंका- भारत की आत्मा में ‘बदला’ जैसे शब्द की जगह नहीं

उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में प्रदर्शन करने वालों से पुलिस जिस तरह पेश आ रही है, वो सवालों के घेरे में है। मानवधिकार कार्रकर्ताओं से लेकर देश की कई जानी मानी हस्तियां पुलिस की इस कार्रवाई को अमानवीय बता चुके हैं। अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रदर्शनकारियों के प्रति पुलिस के रवैये को बदले की कार्रवाई बताया है।

प्रियंका गांधी ने सोमवार को लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उत्तर प्रदेश की पुलिस इस वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘बदला’ लेने वाले बयान पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आज सुबह हमारी तरफ से राज्यपाल को एक चिट्ठी भेजी गई है, जिसमें बताया गया है कि कैसे सरकार और पुलिस नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कदम उठा रही है।

प्रियंका गांधी ने दावा किया कि सरकार के इस कदम से कई जगह अराजकता फैली है, उन्होंने ऐसे कदम उठाए हैं जिनका कोई न्याय या कानूनी आधार नहीं है। पुलिस सीएम के बदले वाले बयान के तहत काम कर रही है।

प्रियंका ने इस दौरान कई घटनाओं का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि मैं बिजनौर गई थी, वहां दो बच्चों की मौत हुई। एक लड़का कॉफी मशीन को चलाता था, वह घर के बाहर खड़ा था। वो बच्चा सिर्फ दूध लेने के लिए गया था लेकिन वहां पर ही उसकी मौत हो गई। बच्चे की लाश को नहीं दिया गया, परिवार को मुकदमे की धमकी दी गई। इसके अलावा प्रियंका ने सुलेमान की कहानी बताई जो UPSC की तैयारी कर रहा था।

उन्होंने रिटायर्ड आईएएस दारापुरी का ज़िक्र करते हुए कहा कि लखनऊ में 77 साल के रिटायर्ड ऑफिसर दारापुरी जी को घर से गिरफ्तार किया गया, जो अंबेडकरवादी हैं। उन्होंने प्रदर्शन को लेकर एक फेसबुक पोस्ट डाली, फिर लोगों को सावधान करते हुए पोस्ट डाली। वह शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील कर रहे थे। लेकिन पुलिस उनके घर आई और गिरफ्तार करके ले गई।

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता सदफ़ जाफर की गिरप्तारी का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि 10 साल के बच्चे, 16 साल की बच्ची आज अकेली रह रहे हैं, क्योंकि उनकी मां सिर्फ सड़क पर जारी प्रदर्शन की वीडियो ले रही थी लेकिन पुलिस ने उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रदेश में 5500 लोग हिरासत में हैं, 1100 गिरफ्तार हुए हैं। कई ऐसे लोग हैं गुमनाम करीके से जेल में डाले गए हैं। उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने बयान दिया था कि वो बदला लेंगे, उसी बयान पर पुलिस चल रही है। लखनऊ के अफसर के घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है, ऐसे में उनकी पूरी कमाई ही चली जाएगी।

प्रियंका ने सीएम योगी के बदला लेने वाल बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि इस देश की आत्मा में ‘बदला’ जैसे शब्द की जगह नहीं है, श्रीकृष्ण ने कभी बदले की बात नहीं की। इस प्रदेश के सीएम योगी के वस्त्र पहनते हैं, ये भगवा आपका नहीं है। ये भगवा हिंदुस्तान की धार्मिक आस्था का प्रतीक है, उस धर्म का पालन करना सीखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…