Home Social आज से शुरु होने जा रहा है शीतकालीन सत्र, हंगामे दार रहने के पूरे आसार
Social - State - December 15, 2017

आज से शुरु होने जा रहा है शीतकालीन सत्र, हंगामे दार रहने के पूरे आसार

नई दिल्ली। आज से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत होने जा रही है। माना जा रहा है इस पर शीताकालीन सत्र हंगामेदार रहने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र की पूर्व संध्या पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए लोकसभा एवं राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की बात कही। पीएम का मानना है 5 साल में एक बार चुनाव कराने से विकास को गति मिलेगी।

सत्र से पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे. उन्होंने अपील की कि विपक्ष सदन को ठीक से चलाने में मदद करे। तो वहीं कांग्रेस ने इस बात पर बल दिया कि गुजरात चुनाव अभियान के दौरान अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह पर हमला करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माफी मांगनी चाहिए।

गौरतलब है कि कांग्रेस शीतकालीन सत्र में हुई देरी से पहले से ही नाराज है. वहीं जीएसटी और नोटबंदी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। लोकसभा में नेत विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पर साजिश करने का आरोप लगाया है और वह इसे साबित करें।

कांग्रेस 14 कार्यदिवस वाले इस सत्र में राफेल, किसानों की अनदेखी और चुनाव में पाकिस्तान तक को ले आने पर सवाल उठाने की तैयारी में है। अनंत कुमार ने कांग्रेस के सवालों पर कहा है कि हम हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है। अगर गुजरात चुनाव नतीजे बीजेपी के पक्ष में जाते हैं तो सरकार तीन तलाक से जुड़ा कानून इसी सत्र में पास कराना चाहेगी।

बीजेपी की सूची में ओबीसी, अति पिछड़े वर्ग को संवैधानिक दर्जा दिलाने का बिल भी है, जिन्हें इसी सत्र में पास कराना चाहेगी। कांग्रेस नेता आंनद शर्मा ने कहा,’हम इस मुद्दे (मनमोहन के खिलाफ मोदी के आरोप) को संसद में उठायेंगे। या तो सरकार दावे को साबित करे अथवा प्रधानमंत्री माफी मांगें। माफी से कम हमें कुछ भी स्वीकार नहीं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…