Home Social नहीं रहीं श्रीदेवी: दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन
Social - February 25, 2018

नहीं रहीं श्रीदेवी: दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन

बॉलीवुड सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का 54 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. श्रीदेवी को बॉलीवुड में दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है. श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया. 80 और 90 के दशक में उनका नाम सबसे सफल अभिनेत्रियों में था.

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में ब्राहाण परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी है. उनके पिता एक वकील थे. उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं. बचपन से ही श्रीदेवी को एक्टिंग करने का शौक था. उन्होंने महज चार साल की उम्र में एक तमिल फिल्म में अभिनय किया था. बतौर बाल कलाकार उन्होंने कई दक्षिणी भारतीय में काम किया था. एक अभिनेत्री के रूप में उन्होंने साल 1976 में तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ में काम किया.

नन्ही श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘मूवी पूमबत्ता’ के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. बॉलीवुड की बात करें तो श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’से की थी. लेकिन बॉलीवुड में उन्हें सही पहचान ‘हिम्मतवाला’से मिली थी. इस फिल्म में उनके साथ जितेन्द्र लीड रोल में थे. इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

बात चौकानें की तब है जब श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था. इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्न्वी और खुशी कपूर. जाह्न्वी जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली है. लेकिन अफ़सोस उन्हें बड़े पर्दे पर अब श्रीदेवी देख नहीं पाएंगी.

बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली . लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आईं. श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से रूपहले परदे पर अपनी वापसी की. हिंदी सिनेमा से कई वर्षो तक दूर रहने के बाद भी फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में उन्होंने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था.

उन्हें भारत सरकार ने साल 2013 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…