Home Social मुंबई के TISS में स्कॉलरशिप रोके जाने की वजह से हड़ताल पर बैठे बहुजन छात्र
Social - State - महाराष्ट्र - February 24, 2018

मुंबई के TISS में स्कॉलरशिप रोके जाने की वजह से हड़ताल पर बैठे बहुजन छात्र

नई दिल्ली। मुंबई में टीआईएसएस (टाटा इंस्टियूट आफ सोशल सांइस) में स्कॉलरशिप रोके जाने की वजह से छात्र हड़ताल पर बैठे हैं। दरअसल एसएसी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों की सरकार ने स्कॉलरशिप रोक ली है जिसके बाद कॉलेज प्रशासन पूरी फीस भुगतान करने को कह रहा है. और भुगतान नहीं करने पर डिग्री रोक दिए जाने की बात कही जा रही है. वहीं इंस्टीयूट से डिग्री नहीं दिए जाने की वजह से छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। गुस्साए छात्र कॉलेज प्रशासन और बीजेपी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि एडमिशन के वक्त प्रोसपेक्टर में एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को जीरो फीस पर एडिमिशन दे दिया गया. और एक-दो साल के बाद ही छात्रों का शोषण करना शुरु कर दिया. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि कॉलेज प्रशासन छात्रों से हॉस्टल और कॉलेज की पूरी फीस भुगतान करने को कह रहा है. जिसका भुगतान करने में वो सक्षम नहीं हैं।

तो क्या ऐसे में यह माना जाए कि बहुजन समाज के छात्रों को शिक्षा से दूर करने के लिए इस तरह की साजिश रची रही हैं? क्यों छात्रों को पहले जीरो वेलैंस पर एडमिशन दिला दिया जाता है और उसके बाद छात्रों से पूरी फीस लेने की मांग की जाती है. आर्थिक रुप से कमजोर छात्र जब फीस देने की स्थिति में नहीं होते हैं तो उनकी डिग्री रोक दी जाती है। वहीं इन छात्रों के साथ इस नाइंसाफी की सबसे बड़ी जिम्मेदार राज्य सरकार और केंद्र सरकार को माना जा रहा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बाबा साहेब को पढ़कर मिली प्रेरणा, और बन गईं पूजा आह्लयाण मिसेज हरियाणा

हांसी, हिसार: कोई पहाड़ कोई पर्वत अब आड़े आ सकता नहीं, घरेलू हिंसा हो या शोषण, अब रास्ता र…