Home State बहुजन बस्ती में लगी आग, चार परिवार के घर बने राख

बहुजन बस्ती में लगी आग, चार परिवार के घर बने राख

उत्तर प्रदेश। प्रतापगढ़ के शिवसत गांव की बहुजन बस्ती में आग लगने के कारण चार परिवारों के घर पल भर में राख का ढेर हो गये। उनकी गृहस्थी उनकी आंखों के सामने जलकर राख हो गई। आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों को बहुत मशक्कत का सामना करना पड़ा जिसका कारण समय पर फायरब्रिगेड नहीं पहुंचना भी रहा।

मिली जानकारी के अनुसार कंधई थाना क्षेत्र के शिवसत में बहुजन बस्ती के रहने वाले चंद्रिका प्रसाद, बद्री प्रसाद, पन्नालाल और संतलाल सगे भाई है। घर के बाहर छप्पर बना रखा है। जिसमे परिवार के सदस्यों के साथ ही खाना बनता है। मंगलवार दोपहर अचानक मकान से धुआं उठता देख लोग दौड़ पड़े । देखा तो भीतर से आग की लपटें उठ रहीं थी। लोग आग बुझाने में जुट गए। तेज हवा के चलते आग की चिंगारी आसपास चार छप्परों पर जा गिरी। जिससे छप्पर में भी आग लग गई। करीब डेढ़ घंटे तक आग बुझाने में ग्रामीण पसीना बहाते रहे। फायरब्रिगेड के पहुंचने पर ग्रामीण आग पर काबू पा चुके थे।

आग से चारों परिवारों की गृहस्थी का सामान, खाने का अनाज, पहनने का कपड़ा जलकर राख के ढेर में तब्दील हो चुका था। पसीने की कमाई जलता देख पीड़ित परिवार के आंखों से आंसू बहता रहा। बच्चे भी रोते बिलखते रहे। लोगों में इस बात का आक्रोश था कि सूचना के काफी देर बाद फायरब्रिगेड पहुंची। जिससे आग पर काबू समय रहते नहीं पाया जा सका। सभी परिवार मेहनत मजदूरी कर परिवार का गुजर बसर करते हैं। राजस्व विभाग की टीम ने नुकसान का जायजा लिया जिसके बाद सभी परिवारों को खाद्यान देने के लिए कोटेदार को निर्देशित किया गया पर उन बहुजन परिवारों के ऊपर से छत हट जाने के बाद उनके आंसू रोके नहीं रूक रहे थे जिसका कोई भी हल अधिकारी नहीं निकाल पाये।

BYgmgmgm

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…