Home Uncategorized कल देशभर में खुलेंग सिनेमाहॉल, यूपी सरकार ने भी जारी की गाइडलाइन्स
Uncategorized - 2 weeks ago

कल देशभर में खुलेंग सिनेमाहॉल, यूपी सरकार ने भी जारी की गाइडलाइन्स

केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल को खोलने की इजाजत दी है। इसी के साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमाहॉल्स में जाने के लिए खास गाइडलाइन्स भी जारी किए, अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में खुलने वाले सिनेमाहॉल्स के लिए अलग से गाइडलाइन्स जारी की हैं।

राज्य सरकार द्वारा जारी इन गाइडलाइन्स के अनुसार गुरुवार 15 अक्टूबर से सभी सिनेमाहॉल, और मल्टीप्लेक्स, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे। यानी पहले जितनी ऑडियस की क्षमता थी अब उससे आधी रखी जाएगी।

चीफ सेक्रेटरी आरके तिवारी ने बयान दिया कि कंटेनमेंट जोन से बाहर मौजूद सिनेमाहॉल्स, थिएटर्स और मल्टीप्लेक्स खोले जाएंगे। सिनेमाहॉल्स के कॉमन एरिया और वेटिंग एरिया में हर एक व्यक्त‍ि को कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी है। कॉन्टैक्टलेस सैनिटाइजर का प्रबंध आवश्यक है। ऑडिटरियम में अंदर जाने से पहले हर एक व्यक्त‍ि को थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा. जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं सिर्फ उसे ही अंदर जाने की इजाजत मिलेगी।

50 प्रतिशत क्षमता को बनाए रखने के लिए, सीट्स पर टेप से क्रॉस बनाया जाएगा जिसपर बैठने की इजाजत नहीं होगी. बुकिंग विंडो में ही उन सीट्स की जानकारी डिस्प्ले कर दी जानी चाहिए। कस्टमर्स का फोन नंबर लिया जाएगा।

शो के अंतराल के बाद यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए कि शौचालयों में भीड़ न हो। पर्याप्त फूड काउंटर्स बनाया जाना चाहिए, थिएटर के अंदर का टेंपरेचर 24 से 30 डिग्री सेल्स‍ियस और क्रॉस वेंटिलेशन की सुविधा होनी चाहिए। लिफ्ट में सीमित क्षमता में लोगों को प्रवेश करने की इजाजत होगी. हर शो के बाद स्क्रीन्स को साफ किया जाएगा।

अब योगी सरकार ने वादे तो लाख किए है अब सवाल ये है की ये वादे कितने पूरे हो पाते है। अगर वाकई लोगों को कोरोना से बचना है तो उन्हे अपना ध्यान खुद रखना पड़ेगा क्योंकि आपकी सुरक्षा आप सभी के हाथ है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

क्या नीतीश सरकार में हो रहा था बहजुनों और मुस्लिमों के साथ भेदभाव ?

एक रिपोर्ट के अनुसार 2011 की जनगणना के मुताबिक, बिहार की जनसंख्या 10.38 करोड़ थी। इसमें 82…