Home Uncategorized कांग्रेस का आपसी विवाद पहले खत्म होगा या फिर कोरोना ?
Uncategorized - August 26, 2020

कांग्रेस का आपसी विवाद पहले खत्म होगा या फिर कोरोना ?

कोरोना काल के बीच कांग्रेस में नेतृत्व विवाद जारी है, पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने एक और ट्वीट करके बता दिया कि पार्टी के भीतर हालात अभी ठीक नहीं हुए हैं। हालांकि, सिब्बल के ट्वीट में कोई आरोप-प्रत्यारोप नहीं है, लेकिन इशारों-इशारों में कई अहम बातें कह दी। सिब्बल ने सिद्धांतों की लड़ाई का जिक्र किया है।

कपिल सिब्बल ने कहा, ‘जब सिद्धांतों के लिए लड़ रहे हैं, जिन्दगी में, राजनीती में, न्याय में, सामाजिक कार्यकर्ताओं के बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, विपक्ष अक्सर स्वैच्छिक होता है, समर्थन अक्सर प्रबंधित होता है। इससे पहले सिब्बल ने कहा था कि यह एक पद के बारे में नहीं है. यह मेरे देश के बारे में है, जो सबसे ज्यादा मायने रखता है।

गौरतलब है कि कपिल सिब्बल उन 23 नेताओं में शुमार थे, जिन्होंने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर संगठन में बदलाव की मांग की थी। इस चिट्ठी को लेकर काफी बवाल हुआ था, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी ने चिट्ठी की टाइमिंग पर सवाल उठाया था और इन नेताओं पर बीजेपी के साथ मिलीभगत का आरोप लगा दिया था।

इसके बाद कपिल सिब्बल ने एक ट्वीट करके राहुल गांधी के आरोपों का जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि 30 साल तक बीजेपी के पक्ष में कोई बयान नहीं देने पर भी मुझ पर मिलीभगत का आरोप लगाया गया। हालांकि, बाद में कपिल सिब्बल ने ट्वीट को डिलीट कर दिया था और कहा था कि राहुल गांधी ने मुझसे बात करके बताया कि उन्होंने कोई बयान नहीं दिया है।

चिट्ठी के बाद सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने की बात कही, लेकिन पार्टी में कई बड़े नेताओं ने उन्हें ऐसा ना करने को कहा। अंत में ये तय हुआ कि सोनिया गांधी ही अभी अध्यक्ष पद पर बनी रहेंगी, पार्टी की ओर से अगले 6 महीने में नए अध्यक्ष की तलाश पूरी की जाएगी, कांग्रेस के अधिवेशन में इसका ऐलान हो सकता है।

लेकिन अब ये आने वाले वक्त बताएगा की कोरोना पहले खत्म होगा या फिर कांग्रेस में चल रहा आपसी विवाद। अगर देखा जाए तो कांग्रेस जितना संभलने की कोशिश कर रही है उतनी ही परेशानी कांग्रेस की बढ़ती जा रही है। लेकिन आगे हालात क्या होंगे ये कोई नहीं जानता।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तो क्या दीप सिद्धू ही है किसानों की रैली को हिंसा में तब्दील करने वाला आरोपी ?

गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली ने मंगलवार को अचानक झड़प क…