Home Social Culture कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम बना कोविड केयर सेंटर।
Culture - Health - Uncategorized - July 2, 2020

कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम बना कोविड केयर सेंटर।

कोरोना महामारी के इस समय में भारत में लगातार केस बढ़ते जा रहे है। वही राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस के केसों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम में 600 बेड का एक COVID-19 देखभाल केंद्र बनाया गाया है।

महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद देश में कोरोना के सबसे ज्‍यादा केस दिल्‍ली में ही हैं, यहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्‍या 87,000 के पार पहुंच चुकी है। सीएम अरविंद केजरीवाल और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को केंद्र का दौरा किया। सीएम ने इस अवसर पर बताया,

“इस केंद्र में 600 बेड होंगे जिनमें से 200 पहले ही पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। केंद्र कुछ ही दिनों में चालू हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हमने यहां स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी व्यवस्था की है। जिन्हें आवास की जरूरत हो सकती है.” कुल 80 डॉक्टर और 150 नर्स इस COVID-19 देखभाल केंद्र में मरीजों की देखभाल की जिम्‍मेदारी संभालेंगे।

जिन रोगियों को गहन देखभाल की आवश्यकता है, उन्हें यहां नहीं लाया जाएगा और उनका अस्पताल में इलाज किया जाएग। वैसे इस केंद्र में रहते हुए अगर किसी मरीज में गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो ऐसी स्थिति के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर और एम्बुलेंस की व्यवस्था यहां की गई है।

यहां पुरुष और महिलाओं के अलग-अलग वार्ड हैं और दोनों में 300-300 बेड होंगे। एनजीओ ‘डॉक्टर्स फॉर यू’, जिसमें देश भर के डॉक्टर शामिल हैं, दिल्ली सरकार के सहयोग से केंद्र का संचालन करेगा।

‘डॉक्टर्स फॉर यू ‘के अध्यक्ष डॉ. रजत जैन ने बताया,“ हर बेड पर एक घंटी लगी होगी। मरीज किसी भी जरूरत के मामले में इसे बजा सकते हैं और मेडिकल टीमें तुरंत जरूरतों को पूरा करेंगी। केंद्र में सुरक्षा कैमरे लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया, अगर रोगियों में गंभीर लक्षण विकसित होते हैं तो ऐसी स्थिति के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है और रोगियों को लाल बहादुर शास्त्री और लोक नायक अस्पताल ले जाया जाएगा।

दिल्ली सरकार लगभग 15,000 कोविड बेड के अलावा 40 होटल और 80 बैंक्वेट हॉल को भी कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील करने जा रही है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सचीन पायलट के घर वापसी पर, ये क्या कह गए अशोक गहलोत !

राजस्थान की राजनीती को लेकर पिछले एक महिने से घमासान मचा हुआ था , लेकिन अब जा के सचीन पायल…