Home Uncategorized दिल्ली-NCR में शुरू हुआ ठंड का टॉर्चर, मौसम विभाग के अनुसार अभी और गिरेगा पारा
Uncategorized - December 18, 2020

दिल्ली-NCR में शुरू हुआ ठंड का टॉर्चर, मौसम विभाग के अनुसार अभी और गिरेगा पारा

दिल्ली में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग ने माना है कि दिल्ली इस वक्त शीतलहर की चपेट में है. वहीं, ऐसा अनुमान है कि महीने के अंत तक दिल्ली को 2 डिग्री का टॉर्चर भी झेलना पड़ सकता है. पहाड़ों पर हुई जोरदार बर्फबारी से मैदानी इलाकों में पाला पड़ रहा है. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बफीर्ली हवाओं से पारा लुढ़क कर 3 डिग्री पहुंच गया है. पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. दिल्ली में शुक्रवार की सुबह का तापमान 3 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. लगातार गिर रहे तापमान और शीत लहर के कारण आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हिंदुस्तान के पहाड़ जम चुके हैं. नदी-नाले ठंड से ठहर गए हैं. पहाड़ों पर माइनस डिग्री के टॉर्चर से देश के कई राज्यों में लोगों की परेशानी एकाएक बढ़ गई है. दिल्ली-एनसीआर में आज दर्ज न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री था. दिल्ली में ये इस मौसम का सबसे कम तापमान था. वहीं इसने 10 साल का रिकॉड भी तोड़ दिया. इससे पहले 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था.

इस बीच मौसम विभाग की चेतावनी ने दिल्ली वासियों की टेंशन और बढ़ा दी है. विभाग की तरफ से चेतावनी दी गई है कि दिल्ली पर ठंड का टॉर्चर तो अभी बस शुरू ही हुआ है. उसके मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में दिन में भी जबरदस्त ठंड होगी और शीतलहर चलेगी.

दिसंबर में दिल्ली की सर्दी के रिकॉर्ड की बात करें तो पिछले साल 28 दिसम्बर को पारा 2.4 डिग्री तक पहुंच गया था, साल 2013 में भी 23 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था.

SIGNUM:?·ì”[´Du¢òGt?ÕÚ

यूं तो साल 2014 और 2018 में भी दिसंबर के महीने में पारा 3 डिग्री से नीचे जा चुका है. लेकिन इस बार ठंड जिस हिसाब से पड़ रही है, अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते में तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तो क्या दीप सिद्धू ही है किसानों की रैली को हिंसा में तब्दील करने वाला आरोपी ?

गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली ने मंगलवार को अचानक झड़प क…