Home Uncategorized क्या भारत में लग रही कोरोना पर लगाम ? एक्टिव केस अब 8 लाख से कम
Uncategorized - 2 weeks ago

क्या भारत में लग रही कोरोना पर लगाम ? एक्टिव केस अब 8 लाख से कम

भारत में कोरोना महामारी को लेकर अब लगातार राहत की खबर मिल रही है। देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बीते कुछ दिनों से गिरावट नजर आ रही है। वहीं, कोरोना रिकवरी दर तेजी से बढ़ रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 1.5 महीने में कोरोना के एक्टिव मामलों में तेजी से कमी आई है। भारत में अब तक 6453779 कोरोना मरीज इस महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के 73 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से 64 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि अब तक कुल 1,12,161 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि सर्दियों और त्योहारों के मौसम की वजह से अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 के तीन टीकों को विकसित करने का कार्य प्रगति पर है, उनमें से एक क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है, जबकि दो अन्य दूसरे चरण के परीक्षण में हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों और त्योहारों के मौसम में सभी की जिम्मेदारी है कि वह एहितयात में कमी ना करें और संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करें।

अगर हम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 3.24 लाख से अधिक हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार शहर में अब तक कुल 2,95,699 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। दिल्ली में अक्टूबर माह के चरण वाले सीरो-सर्वेक्षण की शुरुआत कर दी गई है।

अब आने वाले ढाई महीने काफी अहम बताए जा रहें है। जिसके मद्देनजर सभी को ध्यान रखने की जरूरत है। लेकिन अब सबकी निगाहें वैक्सीन पर है क्योंकि वैक्सीन से ही कोरोना को मात दी जा सकती है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

क्या नीतीश सरकार में हो रहा था बहजुनों और मुस्लिमों के साथ भेदभाव ?

एक रिपोर्ट के अनुसार 2011 की जनगणना के मुताबिक, बिहार की जनसंख्या 10.38 करोड़ थी। इसमें 82…