Home Social Health कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर मनीषा बांगर की इन बातों का रखें ध्यान
Health - Social - Uncategorized - July 13, 2020

कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर मनीषा बांगर की इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना का कहर कब खत्म होगा ये कोई नहीं जानता लेकिन मरीजों का बढ़ता आंकड़ा ये बयां  कर रहा है की सरकार कोरोना पर कंट्रोल करने में असफल हो चुकी है। बता दें की देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या करीब 9 लाख तक पहुंच गई है।बीते 24 घंटे में कोरोना के देश में 28701 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 500 लोगों की मौत हो गई है।

इसके साथ ही देश में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 8,78,254 पहुंच गया है। इनमें से 3,01,609 एक्टिव केस हैं और 5,53,471 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से होने वाली कुल मौत का आंकड़ा 23,174 हो गया है।

वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय ने वायरस की वैक्सीन के सफल परीक्षण का दावा किया है। मॉस्को स्थित सेचेनोव विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने दावा किया कि इंसानी समूह पर भी यह टीका सफल रहा है।

लेकिन कई जगह और कई लोग ऐसे भी है जो कोरोना को लेकर जागरूक नहीं है। जिसको लेकर गेस्ट्रोइंटेरोलॉजिस्ट और लिवर ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट राजनितिक विश्लेषक एवं पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बामसेफ नेत्री डॉ मनीषा बांगर ने वीडियो इंटरव्यू के जरिए लोगों को जागरूक किया।

कोरोना से बचाव

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा। लोगों को किसी पार्टी, शादी में जाने से खुद को रोकना होगा। साथ ही साथ सबसे ज्यादा मास्क पहने और हर 20 मिनट में हात धोते रहना होगा। अगर ऐसा नहीं किया गया तो वायरस बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा है क्योंकि वायरस सबसे ज्यादा छुने से और सोशल डिस्टेंसिंग ना करने से फैल रहा है।

कोरोना से संक्रमित होने पर कैस बचाव करें

संक्रामित होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाए और खुद को आईसोलेट कर लें। औऱ दवाई जो ज्यादा जरूरी है उसका सेवन करते रहे, किसी भी कीमत पर उस कमरें या फिर उस वार्ड से बाहर ना निकलें जिसमें आप है। साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें की अपने परिवार के सभी सदस्यों को कमरे में आने से साफ मना कर दें। क्योंकि ऐसा ना करने पर आप के परिवार के भी संक्रमित होने का खतरा है।

टेस्टिंग और जागरूकता की कमी

लोगों में जागरूकता की कमी की वजह से कोरोना सबसे ज्यादा फैल रहा है। और फिर टेस्टिंग भी सरकार की तरफ से उस तरह से नहीं हो रही जिस तरीके के ये होने चाहिए।अगर जागरूक नहीं किया गया तो हालात आगे चलकर और ज्यादा बिगड़ सकते है।

लेकिन अब सवाल ये है की जिस तरीके से कोरोना लगातार अपने पांव पसार रहा है वो वाकई में लोगों के जगन में खौफ पैदा कर रहा है। लेकिन सरकार तो पहले ही हाथ खड़े कर चुकी है अब आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है। तो नेशनल इंडिया न्यूज आपसे अपील करता है की अपने घर में रहे और जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

क्या RSS के इशारो पर काम कर रहा है सुप्रीम कोर्ट? संदर्भ प्रशांत भूषण को दोषी मानना!

संघ के आंगन में नाच रहा है, सुप्रीम कोर्ट- संदर्भ प्रशांत भूषण को दोषी ठहराना सुप्रीम कोर्…