Home Uncategorized दिल्ली:MCD उपचुनाव में 4 सीट पर AAP की जीत, कांग्रेस भी जीती 1 सीट, BJP का सूपड़ा साफ!
Uncategorized - March 3, 2021

दिल्ली:MCD उपचुनाव में 4 सीट पर AAP की जीत, कांग्रेस भी जीती 1 सीट, BJP का सूपड़ा साफ!

दिल्ली नगर निगम उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) का दबदबा कायम दिख रहा है. आम आदमी पार्टी ने पांच में से चार वार्ड में जीत दर्ज की है. साथ ही कांग्रेस ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं बीजेपी एक भी सीट जीत नहीं सकी.

दिल्ली नगर निगम की पांच सीटों पर हुए इस उपचुनाव को अगले साल 2022 में होने वाले एमसीडी चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.पूर्वोत्तर दिल्ली के चौहान बांगर से कांग्रेस को जीत मिली है. यहां कांग्रेस बड़े अंतर से जीती है. चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक चौधरी मतीन अहमद के बेटे चौधरी जुबेर अहमद ने आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी इशराक को हराया है.

कल्याणपुरी में AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज की है. रोहिणी-सी वार्ड से आप प्रत्याशी रामचंद्र ने 2985 वोट से जीत दर्ज की है. वहीं, शालीमार बाग में भी आप प्रत्याशी सुनीता मिश्रा 2706 वोट से जीतीं हैं.

आम आदमी पार्टी की जीत की जानकारी देते हुए दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा,एमसीडी उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें जीतने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई. बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है. अगले साल होने वाले MCD चुनाव में जनता अरविंद केजरीवाल की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति को लेकर आएगी. 

दिल्ली नगर निगम उपचुनाव- कौन किस सीट पर जीता
  1. वार्ड नंबर 08-ई कल्याणपुरी – AAP
  2. वार्ड नंबर 02-ई त्रिलोकपुरी – AAP
  3. वार्ड नंबर 41-ईचौहान बांगर – कांग्रेस
  4. वार्ड नंबर 62एन शालीमार बाग नॉर्थ – AAP
  5. वार्ड नंबर 32एन रोहिणी C – AAP

इन पांच सीटों पर 28 फरवरी को वोटिंग हुई थी.

आपको बता दें कि इन सीटों पर उपचुनाव की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में AAP के चार पार्षद चुनाव लड़कर विधायक बने थे. इससे 4 वार्डों की सीट खाली हो गई थी. वहीं, शालीमार बाग सीट बीजेपी पार्षद रेणु जाजू के निधन से खाली हुई थी.

गुजरात नगर निगम चुनाव में मिली सफलता के बाद दिल्ली नगर निगम उपचुनाव के नतीजों से आम आदमी पार्टी गदगद है। इस उपचुनाव में आम आदमी पार्टी की ओर से पूरी ताकत झोंकी गई थी। पांच में से चार सीटें आम आदमी पार्टी के पास पहले थी ऐसे में उसके सामने इन सीटों को बचाने की चुनौती सबसे अधिक थी। एक ओर जहां एमसीडी में बीजेपी का कब्जा है उसके बाद चार सीटें जीतकर आप ने आगामी एमसीडी चुनाव से पहले बढ़त हासिल कर ली है।

बात करें दिल्ली में कांग्रेस विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत सकी थी और नए प्रदेश अध्यक्ष के सामने एमसीडी उपचुनाव में कुछ करने का मौका था। इस उपचुनाव में भले ही कांग्रेस को एक ही सीट मिली हो लेकिन अगले साल एमसीडी चुनाव से पहले उसे संजीवनी मिल गई है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार लगातार पार्टी को मजबूत करने में जुटे हैं और एक सीट पार्टी के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। कांग्रेस के चौधरी जुबैर ने चौहान बांगर वार्ड से जीत हासिल की है।

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुकट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

विश्व कविता दिवस पर लेखक की ये कविता जरुर पढियें

दर्द-ए-दिल के वास्ते पैदा किया इंसान कोवर्ना ताअत के लिए कुछ कम न थे कर्र-ओ-बयाँ. अमूमन ऐस…