Home Uncategorized इंटरनेट स्पीड में जियो निकला एयरटेल से आगे
Uncategorized - April 4, 2017

इंटरनेट स्पीड में जियो निकला एयरटेल से आगे

डेटा टैरिफ की दुनिया में बढ़ते कंपीटिशन के बीच एक और बड़ा फैक्टर इंटरनेट स्पीड इन दिनों लोगों यूजर्स के लिए बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है. हाल ही में एयरटेल से फास्टटेस्ट नेटवर्क का खिताब छिनने के बाद दूरसंचार नियामक ट्राई के डेटा के अनुसार स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे ऊपर है और उसने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है. ट्राई की ओर से फरवरी का मं‍थली एवरेज डाउनलोड मोबाइल ब्रांडबैड स्‍पीड डाटा जारी किया गया है.

ट्राई का कहना है कि रिलायंस जियो की डेटा डाउनलोड स्पीड अन्य कंपनी आइडिया सेल्यूलर व एयरटेल की तुलना में लगभग दोगुनी है. ट्राई ने फरवरी महीने के लिए अपने मासिक औसत मोबाइल ब्राडबैंड स्पीड डेटा में कहा है कि जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड आलोच्य महीने में घटकर 16.48 एमबीपीएस रही जो कि जनवरी में 17.42 एमबीपीएस थी.

आलोच्य महीने में जियो सबसे तेज नेटवर्क बना रहा. अगर इस स्पीड से डाउनलोड की बात की जाए तो एक मूवी पांच मिनट से भी कम समय में डाउनलोड की जा सकती है. डाउनलोड स्पीड के लिहजा से प्रतिस्पर्धी आइडिया सेल्यूलर 8.33 एमबीपीएस के साथ दूसरे व एयरटेल 7.66 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 एमबीपीएस व बीएसएनएल के लिए 2.89 एमबीपीएस आंकी गई है.

डेटा के अनुसार फरवरी के आखिर में औसत डाउनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 एमबीपीएस, टाटा दोकोमो के लिए 2.67 एमबीपीएस तथा एयरसेल में 2.01 एमबीपीएस आंकी गई. अन्य नेटवर्क के लिए औसत डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं है. उल्लेखनीय है कि देश में सबसे तेज नेटवर्क के दावे को लेकर जियो व एयरटेल में खासा विवाद रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

The Rampant Cases of Untouchability and Caste Discrimination

The murder of a child belonging to the scheduled caste community in Saraswati Vidya Mandir…