Home International Political Coronil फर्जी दावा ट्रायल के भी लायक नहीं – रामदेव पतंजली हुए एक्सपोज
Political - June 26, 2020

Coronil फर्जी दावा ट्रायल के भी लायक नहीं – रामदेव पतंजली हुए एक्सपोज

बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने जिस दवा से कोरोना के इलाज का दावा किया था, उस दवा के विज्ञापन पर भारत सरकार ने रोक लगा दी है. इसके अलावा पतंजलि के साथ कोरोना की दवा का क्लीनिकल ट्रायल करने वाले निम्स विश्वविद्यालय के मालिक बीएस तोमर ने कोरोनिल के ट्रायल से साफ इंकार किया है.

दरअसल, बाबा रामदेव की कोरोनिल दवा को लेकर चैयरमेन तोमर का कहना है कि हमने अपने अस्पतालों में कोरोना की दवा का कोई भी क्लीनिकल ट्रायल नहीं किया है. बीएस तोमर ने कहा कि हमने इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में अश्वगंधा, गिलोय और तुलसी दिया था. मैं नहीं जानता कि योग गुरु रामदेव ने इसे कोरोना का शत प्रतिशत इलाज करने वाला कैसे बता दिया. जिसके बाद बाबा रामदेव की मुश्किल और बढ़ गई है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वैक्सीन बनाने का दावा करने के बाद पतंजलि की दवाई कोरोनिल पर रोक लगा दी गई है. इससे पहले कोरोनिल को लेकर टेस्ट सैंपल, लाइसेंस को लेकर पूरी जानकारी मांगी गई थी. वहीं इस दवाई को लॉच करने के बाद ये भी पता चला है कि कोरोना वायरस से पीड़ित किसी गंभीर मरीज पर टेस्ट नहीं किया गया है. जिसके बाद सरकार ने तुंरत इसके विज्ञापन पर रोक लगाकर जांच शुरु कर दी है.

बता दें कि कोरोना संकट के बीच बाबा रामदेव की दवा कोरोनिल पर इसका सटीक परीक्षण ना करने से गाज गिर चुकी है. राजस्थान सरकार के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी कोरोनिल दवा पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं महाराष्ट्र में गठबंधन वाली सरकार ने इसकी बिक्री पर असहमति दी है. वहीं महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोनिल के क्लीनिकल ट्रायल के बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है, ऐसे में महाराष्ट्र में इस दवा की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. महाराष्ट्र सरकार ने तो बाबा रामदेव को चेतावनी तक दे डाली है कि उनके राज्य में नकली दवाईयों की बिक्री बिलकुल नही होगी.

लिहाजा इससे पहले भी बाबा रामदेव की दावा की गई कई दवाईयां बेबुनियाद साबित हुई है. जिसके लिए उन पर आधिकारिक तौर पर मामला दर्ज होना चाहिए. हालांकि अब देखना ये होगा कि परीक्षण में करोना महामारी को मात देने का दावा कितना सच होता है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …