घर राज्य दिल्ली-एनसीआर अधिक जाणून घ्या, राजधानीत कोणत्या उपक्रमांना सूट व बंदी घातली गेली ?

अधिक जाणून घ्या, राजधानीत कोणत्या उपक्रमांना सूट व बंदी घातली गेली ?

कोरोना की बढ़ती महामारी के बीच एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरु हो चुका है. जिसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए है. हालांकि इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज राजधानी में नई गाइडलाइंस का ऐलान किया.

खरंच, सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब लॉकडाउन के दिशा में आगे बढ़ना है. हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी. अब हमें अपनी अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलने की दिशा में बढ़ना है. कल केंद्र सरकार ने इस बारे में कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं. लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन इसमें कई ढील दी जाएंगी.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि लॉकडाउन का इस्तेमाल तैयारी के लिए किया. अब लॉकडाउन के दिशा में आगे बढ़ना है. मेट्रो, हॉटेल,सिनेमा घर, शॉपिंग, वेळा, ऑडिटोरियम, सोशल गैदरिंग, धार्मिक स्थान, सैलून,स्पा और नाई की दुकान पर पाबंदी रहेगी. या व्यतिरिक्त 10 साल से छोटे बच्चे, 65 साल से ज्यादा बुजुर्ग लोग और गर्भवती महिलाओं का बाहर निकलना वर्जित होगा. इसके अलावा शाम 7 से सुबह 7 बजे तक बाहर जाना वर्जित होगा.

वहीं केजरीवाल ने आगे बताया कि रेस्तां खुलेंगे लेकिन केवल होम डिलीवरी के लिए, स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खुलेंगे लेकिन दर्शकों को जाने की अनुमति नही होगी, टैक्सी, कैब और ग्रामिण सेवा में दो पैसेंजर चलेंगे. मैक्सी कैब में 5 और आरटीवी में 11 पैसेंजर ही यात्रा कर सकेंगे. दिल्ली में बसे चलेंगी, लेकिन एक बस में केवल 20 पैसेंजर यात्रा कर पाएंगे और बसों में जाने से पहले थर्मल स्क्रिनिंग की जाएगी. फॉर व्हीलर में 2 और टू व्हीलर में केवल एक ही जन के यात्रा करने की अनुमति है. सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तर खुल जाएंगे. लेकिन प्राइवेट दफ्तर से जितना हो सके काम वर्क फ्राम होम दिया जाए. दुकाने खुलेंगी लेकिन सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए ऑड-इवन के हिसाब से खुलेंगी.

बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी. कोरोना अगले एक दो महीने में तो खत्म नहीं होने वाला नहीं है, जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आएगी तब तक ये खत्म नहीं होने वाला. अब हमें कोरोना के साथ अपनी जिंदगी चलाने की आदत डालनी होगी, लॉकडाउन हमेशा नहीं रह सकता. हालांकि केंद्र सरकार के मुताबिक लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरु हो चुका है और 31 मई तक जारी रहेगा.

(आता राष्ट्रीय भारत बातम्या फेसबुक, ट्विटर आणि YouTube आपण कनेक्ट करू शकता.)

प्रतिक्रिया व्यक्त करा

आपला ई-मेल अड्रेस प्रकाशित केला जाणार नाही.

हे देखील तपासा

बालेश्वर यादवची संपूर्ण कथा !

बाय_मनीश रंजन बालेश्वर यादव भोजपुरी जगातील पहिले सुपरस्टार होते. त्यांची गायकी लोकगीते खूप आहेत …