Home State Delhi-NCR लॉकडाउन 4.0 का नया रंग-रुप, कितनी मिली छूट ?
Delhi-NCR - Hindi - Political - Social - May 18, 2020

लॉकडाउन 4.0 का नया रंग-रुप, कितनी मिली छूट ?

कोरोना की बढ़ती महामारी के बीच एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरु हो चुका है. जिसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए है. हालांकि इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज राजधानी में नई गाइडलाइंस का ऐलान करेंगे.

दरअसल, लॉकडाउन 4.0 के आगाज पर सीएम केजरीवाल का कहना है कि केंद्र के दिशानिर्देश दिल्ली सरकार द्वारा लाखों दिल्लीवासियों के सुझावों के आधार पर भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार हैं. उन्होंने आगे बताया कि यदि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होती है, तो हमने अपनी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को दुरुस्त और तैयार करने के लिए लॉकडाउन अवधि का उपयोग करना होगा. लेकिन अब कुछ हद तक इन पाबंदियों में ढील दिए जाने की आवश्यकता है. इस संबंध में दिल्ली सरकार 18 मई को ऐलान करेगी जिसमें नए दिशानिर्देश शामिल होंगे.

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन को एक बार फिर 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है जो 31 मई तक जारी रहेगा. लॉकडाउन के चौथे चरण के तहत पहले कयास लगाए जा रहे थे कि मेट्रो और बस सेवा का परिचालन शुरु किया जा सकता है. लेकिन अब केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस जारी होने के अंतर्गत घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है. वहीं हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी, मेट्रो सेवाएं ठप्प रहेगी. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे. लेकिन राज्यों की आपसी सहमति से बसों के परिचालन की शुरुआत की छूट दी गई है.

बता दें कि केंद्र सरकार के ऐलान से पहले ही महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु की सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया. ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से पीड़ित मरीजों की तादाद 96,169 हो गई है. जबकि इस बीमारी के कारण अब तक 3029 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि इस बीच अब ये देखना होगा कि दिल्ली सरकार किन-किन गतिविधियों पर छूट देती है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …