घर राज्य दिल्ली-एनसीआर लॉकडाउन 4.0 चे नवीन रूप, किती सूट ?

लॉकडाउन 4.0 चे नवीन रूप, किती सूट ?

कोरोना की बढ़ती महामारी के बीच एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरु हो चुका है. जिसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए है. हालांकि इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज राजधानी में नई गाइडलाइंस का ऐलान करेंगे.

खरंच, लॉकडाउन 4.0 के आगाज पर सीएम केजरीवाल का कहना है कि केंद्र के दिशानिर्देश दिल्ली सरकार द्वारा लाखों दिल्लीवासियों के सुझावों के आधार पर भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार हैं. उन्होंने आगे बताया कि यदि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होती है, तो हमने अपनी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को दुरुस्त और तैयार करने के लिए लॉकडाउन अवधि का उपयोग करना होगा. लेकिन अब कुछ हद तक इन पाबंदियों में ढील दिए जाने की आवश्यकता है. इस संबंध में दिल्ली सरकार 18 मई को ऐलान करेगी जिसमें नए दिशानिर्देश शामिल होंगे.

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन को एक बार फिर 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है जो 31 मई तक जारी रहेगा. लॉकडाउन के चौथे चरण के तहत पहले कयास लगाए जा रहे थे कि मेट्रो और बस सेवा का परिचालन शुरु किया जा सकता है. लेकिन अब केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस जारी होने के अंतर्गत घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है. वहीं हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी, मेट्रो सेवाएं ठप्प रहेगी. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे. लेकिन राज्यों की आपसी सहमति से बसों के परिचालन की शुरुआत की छूट दी गई है.

बता दें कि केंद्र सरकार के ऐलान से पहले ही महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु की सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया. ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से पीड़ित मरीजों की तादाद 96,169 आली आहे. जबकि इस बीमारी के कारण अब तक 3029 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि इस बीच अब ये देखना होगा कि दिल्ली सरकार किन-किन गतिविधियों पर छूट देती है.

(आता राष्ट्रीय भारत बातम्या फेसबुक, ट्विटर आणि YouTube आपण कनेक्ट करू शकता.)

प्रतिक्रिया व्यक्त करा

आपला ई-मेल अड्रेस प्रकाशित केला जाणार नाही.

हे देखील तपासा

बालेश्वर यादवची संपूर्ण कथा !

बाय_मनीश रंजन बालेश्वर यादव भोजपुरी जगातील पहिले सुपरस्टार होते. त्यांची गायकी लोकगीते खूप आहेत …