घर भाषा हिंदी रिहाना-ग्रेटा यांच्या शेतकरी आंदोलनावरील ट्विटवर ,परराष्ट्र मंत्रालयाचे निवेदन

रिहाना-ग्रेटा यांच्या शेतकरी आंदोलनावरील ट्विटवर ,परराष्ट्र मंत्रालयाचे निवेदन

भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में दुनिया भर की मशहूर हस्तियां सामने आ रही हैं. अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना, एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी और लेखक मीना हैरिस ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया है. जिसके बाद अब भारत सरकार की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है. विदेश मंत्रालय ने किसानों के विरोध पर विदेशी व्यक्तियों और संस्थाओं द्वारा की जा रही टिप्पणियों पर स्टेटमेंट जारी किया है.

प्रेस स्टेटेमेंट में कहा गया है कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ ग्रुप अपने स्वार्थ और एजेंडे को लागू करने के लिए इन विरोध प्रदर्शन का सहारा ले रहे हैं और और उन्हें पटरी से उतारने की कोशिश कर रहे हैं. “इन निहित स्वार्थ समूहों में से कुछ ने भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटाने की भी कोशिश की है.” हालांकि विदेश मंत्रालय के बयान में किसी भी अंतरराष्ट्रीय सेलेब्रेटीजका भी नाम नहीं लिया गया है. बयान में कहा गया है..

“भारत की संसद ने एक पूर्ण बहस और चर्चा के बाद, कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कानून पास किया. इन सुधारों ने विस्तारित बाजार पहुंच प्रदान की और किसानों को अधिक लचीलापन प्रदान किया. उन्होंने आर्थिक और पारिस्थितिक रूप से स्थायी खेती का भी रास्ता दिखाया है. भारत के कुछ हिस्सों में किसानों के एक बहुत छोटे वर्ग को इन सुधारों को लेकर आपत्ती है. प्रदर्शनकारियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, भारत सरकार ने उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की एक श्रृंखला शुरू की है. केंद्रीय मंत्री बातचीत का हिस्सा रहे हैं, और ग्यारह दौर की बातचीत हो चुकी है. सरकार ने कानूनों को फिलहाल लागू नहीं करने की पेशकश भी की है, यह प्रस्ताव भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से ही है. फिर भी, निहित स्वार्थ समूहों को इन विरोधों पर अपने एजेंडे को लागू करने की कोशिश करना और उन्हें पटरी से उतारना दुर्भाग्यपूर्ण है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, “ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले, हम आग्रह करेंगे कि तथ्यों का पता लगाया जाए, और मुद्दों की एक उचित समझ पैदा की जाए. सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग और टिप्पणियां, खासकर जब मशहूर हस्तियों और बाकी लोग ऐसा कर रहे हैं तो ये न सही है और न ही जिम्मेदारी भरा है.

आपको बता दें कि मंगलवार को पॉप स्टार रिहाना ने किसान प्रदर्शन के समर्थन में ट्वीट किया था. उन्होंने CNN के आर्टिकल को हैशटैग #FarmersProtest के साथ शेयर करते हुए लिखा है, ‘हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे.वहीं अब अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी, मीना हैरिस ने भी किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया है. हैरिस ने अपने ट्वीट में लिखा कि सभी को भारत में इंटरनेट शटडाउन और किसान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस हिंसा पर गुस्सा आना चाहिए.

(आता राष्ट्रीय भारत बातम्याफेसबुकट्विटर आणिYouTube आपण कनेक्ट करू शकता.)

प्रतिक्रिया व्यक्त करा

आपला ई-मेल अड्रेस प्रकाशित केला जाणार नाही.

हे देखील तपासा

नव्या कृषी कायद्याविरोधात दिल्लीच्या सीमेवर किसान आंदोलन सुरूच आहे 100 दिवस जवळ आले आहेत…