Home Social Health पर्सनल यूज के लिए इम्पोर्ट कर सकेंगे ऑक्सीजन कन्संट्रेटर,31 जुलाई तक उपलब्ध
Health - Hindi - International - Social - 2 weeks ago

पर्सनल यूज के लिए इम्पोर्ट कर सकेंगे ऑक्सीजन कन्संट्रेटर,31 जुलाई तक उपलब्ध

सरकार की ओर से तीन महीने के लिए पोस्ट, कूरियर या ई-कॉमर्स पोर्टल्स के जरिए व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को गिफ्ट आइटम के तौर पर आयात की अनुमति दी गई है। उल्लेखनीय है कि हाल में ही सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन और मेडिकल ऑक्सीजन समेत तमाम उपकरणों के आयात पर कस्टम ड्यूटी भी माफ कर दिया था।

कोरोना महासंकट में ऑक्‍सीजन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने एक अहम फैसला किया है. सरकार ने 30 अप्रैल को गिफ्ट के तौर पर इस्‍तेमाल के लिए पोस्‍ट या कूरियर के जरिए ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स के इम्‍पोर्ट की अनुमति दे दी है. सरकार ने देश में कोविड19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया है.

दरअसल, सरकार ने विदेश व्यापार नीति 2015-2020 (Foreign Trade Policy, 2015-2020) में संशोधन किया है ताकि महामारी से परेशान जनता को राहत दी जा सके. वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक प्रेस रिलीज में यह जानकारी दी गई.

डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पर्सनल इस्‍तेमाल के लिए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर के इम्‍पोर्ट की छूट 31 जुलाई 2021 तक के लिए होगी. इसमें कस्‍टम क्लियरेंस में इसे बतौर गिफ्ट माना जाएगा.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, पोस्‍ट या कूरियर के जरिए सामानों के इम्‍पोर्ट, जिसमें ईकॉमर्स पोर्टल से खरीदारी भी शामिल है, करने पर कस्‍टम क्लियरेंस को बतौर गिफ्ट के रूप मिलता है. यह सिर्फ जीवन रक्षक दवाओं, ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स और राखी के लिए है. हालांकि, राखी से जुड़े गिफ्ट को इस कैटेगरी से बाहर रखा गया है. इससे पहले, ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर इस लिस्‍ट में शामिल नहीं था, लेकिन सरकार ने बढ़ती मांग को देखते हुए यह फैसला किया है.

ये है  ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटरसे फायदे 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का विशेष तौर पर घरों में आइसोलेट मरीजों के लिए और ऑक्सीजन की किल्लत झेल रहे अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आसपास की हवा से ऑक्सीजन को जमा करने वाला यह उपकरण अलग-अलग क्षमता वाला होता है। पोर्टेबल कंसंट्रेटर एक मिनट में एक या दो लीटर ऑक्सीजन, बड़े कंसंट्रेटर 5 या 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई की क्षमता रखते हैं।

ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस है जो हवा से ऑक्‍सीजन बना देती है. देश में कोरोना के बढ़ते मामले के चलते इसकी सबसे ज्‍यादा डिमांड हो रही है. ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर हवा को खींचकर और फिल्‍टर करता है और मरीज को लगातार ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई करता रहता है. जबकि ऑक्‍सीजन सिलिंडर में ऑक्‍सीजन को एक निश्चित अमाउंट में ही स्‍टोर कर सकते हैं. 

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ना सुरक्षा ना इंश्योरेंस फिर भी कोरोना से लड़तीं आशा-आंगनबाड़ी वर्कर्स

कोरोना की दूसरी लहर गांवों तक पहुंच चुकी है। हर घर में बुखार-खांसी के मरीज हैं। इन मरीजों …