Home International Political SC: केंद्र को प्रवासी मजदूरों के रोजगार देने के आदेश पर मायावती की प्रतिक्रिया !
Political - June 23, 2020

SC: केंद्र को प्रवासी मजदूरों के रोजगार देने के आदेश पर मायावती की प्रतिक्रिया !

देश में बीते महीने लगे लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को कोरोना और बेरोजगारी की दोहरी मार झेलनी पड़ी. जिससे प्रवासी मजदूरों का काफी मुश्किलातों का सामना करना पड़ा. कई लोग पैदल ही घर पहुंचने को मजबूर हुए तो कई मजदूरों की रास्ते में सड़क हादसे से मौत हो गई. वहीं इस बीच अब उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार को 15 दिन के अंदर प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने और उन्हें रोजगार देने के आदेश दिए थे. इसी को लेकर मायावती की प्रतिक्रिया भी सामने आई है.

दरअसल, बीएसपी प्रमुख मायावती ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रवासी मजदूरों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने का आदेश जारी करने की सराहना करते हुए उनके रोजगार की व्यवस्था करने की मांग की. उन्होंने कहा कि अब सरकारों को प्रवासी मजदूरों को रोजगार की व्यवस्था करने के लिए गंभीर और संवेदनशील होकर ठोस कार्रवाई अविलम्ब शुरू कर देनी चाहिए.

वहीं बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने एक ट्वीट में राज्य सरकारों से संवेदनशील होकर ठोस कार्रवाई करने की मांग की. उन्होंने लिखा, कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण बेरोजगार और बेसहारा होकर जैसे-तैसे सैकड़ों किलोमीटर दूर घर वापसी करते हुए नियमों का पालन नहीं कर पाने वाले प्रवासी श्रमिकों के विरुद्ध दर्ज मुकदमे वापस लेने का सुप्रीम का आदेश सही, सामयिक के साथ सराहनीय भी है.

मायावती ने आगे कहा कि इसके साथ ही घर लौटे प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में उनकी योग्यता का आकलन करके रोजगार की व्यवस्था करने के कोर्ट के निर्देश का भी भरपूर स्वागत है. इस संबंध में अब सरकारों को गंभीर और संवेदनशील होकर ठोस कार्रवाई अविलंब शुरू कर देनी चाहिए, यह बसपा की मांग है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक कई राज्यों में मजदूर बेरोजगार भटक रहे है. कई गरीब और बेबस मजदूरों ने हार मानकर मौत को गले लगा लिया. हालांकि इस बीच बसपा प्रमुख मायावती ने केंद्र सरकार से मजदूरों के लिए मदद की अपील की है.

(अब आप नेशनल इंडिया न्यूज़ के साथ फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर जुड़ सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बालेश्वर यादव की पूरी कहानी !

By_Manish Ranjan बालेश्वर यादव भोजपुरी जगत के पहले सुपरस्टार थे। उनके गाये लोकगीत बहुत ही …